राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की भारत-मध्य एशिया बैठक में अजित डोभाल ने कहा, आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करना प्राथमिकता होनी चाहिए

By रेनू तिवारी | Dec 06, 2022

मध्य एशियाई देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) ने अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल के साथ अफगानिस्तान, आतंकवाद और कनेक्टिविटी पर चर्चा की। यह बैठक पाकिस्तान को दरकिनार करने के साथ-साथ अफगानिस्तान को स्थिर करने के लिए समुद्री-वार्ड कनेक्टिविटी मार्ग बनाने के लिए लैंडलॉक मध्य एशिया के साथ व्यापक भारतीय जुड़ाव का अनुवर्ती है। 


भारत-मध्य एशिया बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा मध्य-एशिया हमारा विस्तारित पड़ोसी है, हम इस क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं। शांतिपूर्ण, सुरक्षित, समृद्ध मध्य-एशिया में हमारा साझा हित है। अजित डोभाल ने कहा कि अफगानिस्तान एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, जिसे लेकर सब चिंतित हैं। अफगानिस्तान में तात्कालिक प्राथमिकताओं के संबंध में भारत के लक्ष्य हम में से कई लोगों के समान हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: परिनिर्वाण दिवस पर मायावती ने भीमराव आंबेडकर को दी श्रद्धांजलि


राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की भारत-मध्य एशिया बैठक में अजित डोभाल ने कहा अफगानिस्तान सहित क्षेत्र में आतंकवादी ‘नेटवर्क’ की मौजूदगी गंभीर चिंता का विषय है। वित्त पोषण आतंकवाद का आधार है, आतंकवाद के वित्त पोषण को रोकना हम सभी की एक समान प्राथमिकता होनी चाहिए। भारत-मध्य एशिया बैठक में अजित डोभाल ने कहा हमें संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों से प्रासंगिक आतंकवाद रोधी समझौतों में निहित दायित्वों को पूरा करने का आह्वान करना चाहिए। मध्य एशियाई देशों के साथ संपर्क भारत की प्रमुख प्राथमिकता बनी हुई है। भारत क्षेत्र में सहयोग, निवेश और संपर्क कायम करने को तैयार है। 

 

इसे भी पढ़ें: FIFA World Cup: जापान को पेनल्टी शूटआउट में 3-1 से हराकर क्रोएशिया विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में


राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की भारत-मध्य एशिया बैठक में अजित डोभाल ने कहा संपर्क का विस्तार करते समय यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि ये कदम परामर्श से उठाए जाएं। 

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान