सरकार एक अक्तूबर से करायेगी पशुओं की गिनती

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 29, 2018

 नई दिल्ली। कृषि मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देशभर में एक अक्टूबर से 20वीं पशुधन गणना शुरू होगी और इनके नस्लों के विवरण को एकत्रित किया जाएगा जिससे नस्ल सुधार के लिए नीतियां तैयार करने में मदद मिलेगी। इनके आंकड़ों को टैबलेट या कंप्यूटर के जरिये एकत्र किया जाएगा और ऑनलाइन डेटा एकत्र करने और उसे भेजने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर पहले ही विकसित किया जा चुका है।

 

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के साथ भागीदारी के तहत अब तक 19 ऐसी गणनायें हो चुकी हैं। अंतिम गणना 2012 में हुई थी। एक सरकारी बयान में कहा गया है, "राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से एक अक्टूबर से पशु गणना का काम शुरू करने का अनुरोध किया गया है ... यह गणना सभी गांवों और शहरी वार्डों में की जाएगी।" जानवरों की विभिन्न प्रजातियां- गाय-बैल, भैंस, मिथुन, याक, भेड़, बकरी, सुअर, घोड़ा, टट्टू, गधे, ऊंट, कुत्ते, खरगोश और हाथी और कुक्कुट पक्षियों जैसे कि पक्षी, बतख, इमू, टर्की, बटेर अन्य की गिनती- घरों, घरेलू उद्यमों / गैर-घरेलू उद्यमों और संस्थानों के पास उनकी साइट पर किया जाएगा। कृषि मंत्रालय के अनुसार, दुधारू मवेशी उत्पादकता (एनएमबीपी) योजना पर राष्ट्रीय मिशन के तहत प्राप्त टेबलेट का उपयोग आंकड़ों के संग्रह के लिए किया जाएगा और इसके लिए राज्यों को आवश्यक समर्थन प्रदान किया गया है।

 

बयान में कहा गया है, "यह उम्मीद की जाती है कि टैबलेट के माध्यम से आंकड़ों के संग्रह, आंकड़ों की प्रोसेसिंग और रिपोर्ट सृजन में समय अंतर को कम करने में बहुत मददगार होगा।"बीसवीं पशुधन गणना एक नस्ल-वार पशुधन गणना होगी जो नस्ल सुधार के लिए नीतियों या कार्यक्रमों को तैयार करने में सहायक होगी।

प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र के धाराशिव में मतदान केंद्र के बाहर निजी रंजिश के चलते व्यक्ति की चाकू मारकर हत्या

क्या अल्पमत में है हरियाणा नायब सरकार! तीन निर्दलीय विधायकों ने लिया अपना समर्थन वापस

Congress की सरकार आने पर SC/ST से छीनकर धार्मिक आधार पर दिया जाएगा आरक्षण? PM मोदी ने शहजादे की कौन सी खतरनाक चाल का किया जिक्र

Summer Coolers Recipe: चिलचिलाती गर्मी को मात देने के लिए, घर पर आसानी से बनाएं समर ड्रिंक्स