कोरोना की उत्पत्ति पर कई सवाल, आ गई लेटेस्ट पड़ताल, मानव निर्मित था Covid-19 वायरस

By अभिनय आकाश | Dec 06, 2022

साल 1978 में अमिताभ बच्चन की फिल्म आई थी 'डॉन' जिसमें डॉन का किरदार निभाने वाले अमिताभ मोनिका से कहते हैं कि रिवाल्वर खाली है, ये डॉन जानता है, मोनिका जानती है, लेकिन पुलिस नहीं जानती। अब दुनिया के सभी लोग पुलिस की भूमिका में है लेकिन जो डॉन है, उसे सारी असलियत का पता है। कोरोना वायरस कहां से आया, कब आया और कैसे आया। इन सवालों का जब भी जिक्र होता है तो नजर चीन पर जाकर टिकती है। लेकिन अपनी सबूतों की इमारतों पर चीन इस बात को झूठला देता है या पीछे हट जाता है। कोरोना को लेकर चीन से जुड़े खुलासे लगातार सामने आते रहे हैं। समय-समय पर ये भी दावे किए जाते रहे हैं कि क्या कोरोना वायरस पशु-से-मानव संचरण से स्वाभाविक रूप से पैदा हुआ या वुहान वायरोलॉजी लैब से गलती से लीक हो गया। 

इसे भी पढ़ें: AIIMS Server Hacking: चीन से हैकिंग, डार्क वेब पर बिक रहा था डेटा, एम्स के 5 सर्वर में लगी थी सेंध

चीन के वुहान में एक विवादास्पद अनुसंधान प्रयोगशाला में काम करने वाले अमेरिका के एक वैज्ञानिक ने आश्चर्यजनक खुलासा किया है। वैज्ञानिक ने कहा है कि कोविड-19 एक "मानव निर्मित वायरस" था। चीन के वुहान की विवादित लैब के अमेरिकी वैज्ञानिक ने दावा किया है कि कोविड-19 एक मानव निर्मित वायरस था और यह इसी लैब से लीक हुआ था। 'न्यूयॉर्क पोस्ट ने ब्रिटिश अखबार द सन में अमेरिका स्थित शोधकर्ता एंड्रयू हफ के बयान के हवाले से बताया कि दो साल पहले वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (डब्ल्यूआईवी) से कोविड लीक हुआ था, जो एक राज्य द्वारा संचालित और वित्त पोषित अनुसंधान है।

इसे भी पढ़ें: प्रदर्शनकारियों पर न गोली चली न टैंकर! चीन में पहली बार जनता के सामने नरम पड़ी सरकार, कोविड-19 प्रतिबंधों में दी जाएगी छूट

महामारी विशेषज्ञ एंड्रयू हफ ने अपनी नई पुस्तक, "द ट्रुथ अबाउट वुहान" में दावा किया है कि महामारी अमेरिकी सरकार के चीन में कोरोना वायरस रिसर्च की फंडिंग के कारण हुई थी। हफ की किताब के कुछ अंश ब्रिटेन के टैबलॉयड द सन में प्रकाशित हुए हैं। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, हफ इकोहेल्थ एलायंस के पूर्व उपाध्यक्ष हैं, जो न्यूयॉर्क में स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन है जो संक्रामक रोगों का अध्ययन करता है। उन्होंने अपनी किताब में दावा किया है कि चीन के गेन-ऑफ-फंक्शन प्रयोग पूरी सुरक्षा के साथ नहीं किए गए, जिसके कारण वुहान लैब में रिसाव हुआ।  


प्रमुख खबरें

Smartphones Launch : मई में रिलीज होने जा रहे है ये स्मार्टफोन, जानें पूरी डिटेल्स

Kareena Kapoor Khan ने Saif Ali Khan के बड़े बेटे इब्राहिम की नवीनतम तस्वीरों पर सबसे मनमोहक टिप्पणी की

हंसना ज़रूरी नहीं (व्यंग्य)

NEET-UG 2024 पेपर लीक की अफवाहों को NTA ने किया खारिज, 7 प्वाइंट्स में बताया- कैसे होती है निगरानी