श्रीलंका में सिलसिलेवार बम विस्फोट के एक दिन बाद कर्फ्यू को हटाया गया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 22, 2019

कोलंबो। श्रीलंका में रविवार को हुए सिलसिलेवार आठ बम विस्फोटों के बाद देश में लगा अनिश्चितकालीन कर्फ्यू सोमवार को वापस ले लिया गया। इन विस्फोटों में अभी तक 290 लोगों के मरने और 500 से ज्यादा लोगों के घायल होने की सूचना है। पुलिस ने बताया कि श्रीलंकाई सरकार ने विस्फोटों के तुरंत बाद तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लगाया था जिसे सोमवार सुबह छह बजे वापस ले लिया गया।

रविवार, ईस्टर के दिन श्रीलंका के गिरजाघरों और लक्जरी होटलों को निशाना बनाते हुए आठ विस्फोट किए गए। इनमें आत्मघाती हमला भी शामिल था। हमलों में कम से कम छह भारतीयों सहित 290 लोग मारे गए हैं और 500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। श्रीलंकाई अधिकारियों के मुताबिक, इन विस्फोटों के संबंध में अभी तक 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हालांकि सरकार ने अभी तक गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान जाहिर नहीं की है।

इसे भी पढ़ें: श्रीलंका सिलसिलेवार में हुए हमलों की विश्व नेताओं ने की निंदा

गिरफ्तार लोगों की पहचान के संबंध में सवाल करने पर रक्षा राज्य मंत्री रुवान विजेवर्दने ने कहा कि चरमपंथियों का प्रचार ना करें। उन्हें शहीद बनाने में मदद ना करें। हालांकि, पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सभी संदिग्ध अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय से हैं। पुलिस ने बताया कि तीन होटलों तक विस्फोटक सामग्री पहुंचाने वाली वैन और उसके मुस्लिम ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया गया है।हमलावर जिस घर में पिछले तीन महीने से छुपकर इन हमलों की योजना बना रहे थे उसका पता चल गया है। वह दक्षिण कोलंबो के बाहरी इलाके पनादुरा में स्थित है।

इसे भी पढ़ें: श्रीलंका में हुए बम धमाकों के बाद सेबेस्टियन गिरजाघर में दिखा भयानक मंजर

इसबीच कोलंबो के मुख्य हवाईअड्डे के पास से बरामद पाइप बम को श्रीलंकाई वायु सेना ने सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया है। पुलिस के एक सूत्र ने ‘एएफपी’ को बताया कि देशी पाइप बम रविवार देर रात मुख्य टर्मिनल की ओर जाने वाली सड़क से बरामद किया गया था। ईस्टर पर सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद भारी सुरक्षा के साथ यह मार्ग खुला था। सूत्र ने कहा की वह एक देशी बम था, जिसमें विस्फोटक पाइप में भरे थे। वायुसेना के प्रवक्ता ग्रुप कैप्टन गिहान सेनेपविरत्ने ने बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि आईडी स्थानीय स्तर पर बनाया गया था।

वायुसेना के एक प्रवक्ता से कहा, यह छह फुट लंबा एक देशी पाइप बम था, जो सड़क के किनारे बरामद हुआ। उन्होंने कहा की हमने उसे हटाकर सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया है। बम मिलने से उड़ाने प्रभावित हुई हैं। श्रीलंका की सरकारी विमान कम्पनी (श्रीलंकन) ने यात्रियों को भण्डारनायके अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कड़ी सुरक्षा के कारण प्रस्थान से कम से कम चार घंटे पहले चेक-इन काउंटरों पर पहुंचने को कहा है।

प्रमुख खबरें

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी