Cyclone Mocha | चक्रवाती तूफान मोचा ने बांग्लादेश और म्यांमार में बरपाया कहर, 3 की मौत, बंगाल में हाई अलर्ट

By रेनू तिवारी | May 15, 2023

1982 के बाद से बंगाल की खाड़ी में विकसित होने वाले दूसरे सबसे तीव्र चक्रवात के रूप में पहचाने जाने वाले चक्रवात मोचा ने रविवार दोपहर को बांग्लादेश और म्यांमार के रखाइन राज्य में सितवे टाउनशिप के पास दस्तक दी, जिससे इमारतों की छतें टूट गईं और कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई। रिपोर्टों के अनुसार, चक्रवात मोचा ने म्यांमार में कहर बरपाया क्योंकि इसने सड़कों को नदियों में बदल दिया, पेड़ों को उखाड़ दिया और सितवे के म्यांमार बंदरगाह शहर को जलमग्न कर दिया। मौसम विभाग ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा कि चक्रवात मोचा म्यांमार के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में कमजोर हो गया है।

 

इसे भी पढ़ें: राजद्रोह के आरोप में मुझे 10 साल जेल में रखने की योजना बना रहा पाकिस्तान का सैन्य प्रतिष्ठान: इमरान


आईएमडी ने कहा म्यांमार के ऊपर "SCS "मोचा" 15 मई को 0230 घंटे IST पर 23.5°N अक्षांश और 95.3°E देशांतर के पास सितवे (म्यांमार) के लगभग 450 किमी NNE, न्यांग के उत्तर-पूर्वोत्तर में 260 किमी पर एक चक्रवाती तूफान में कमजोर हो गया।


हजारों लोगों को म्यांमार के मठों, शिवालयों और स्कूलों में ले जाया गया। लोग म्यांमार के तट पर आए एक शक्तिशाली तूफान से आश्रय की तलाश में है। स्थानीय मीडिया द्वारा एकत्र किए गए वीडियो में दिखाया गया है कि सड़कों पर कितना गहरा पानी बह रहा है जबकि हवा से पेड़ गिर रहे हैं और छतों से बोर्ड गिर रहे हैं।


पूर्वानुमानकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि चक्रवात मोचा लगभग दो दशकों में बांग्लादेश में देखा गया सबसे शक्तिशाली तूफान हो सकता है। पश्चिम बंगाल के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है और विभिन्न तटीय इलाकों में एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया गया है।


यहाँ चक्रवात मोचा पर शीर्ष घटनाक्रम-

 

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, लोग अपने घरों में निचले इलाकों में फंसे हुए थे। बस्ती के बाहर चिंतित रिश्तेदारों ने बचाव की अपील की थी। म्यांमार के रखाइन राज्य की राजधानी सितवे ने चक्रवात मोचा के कारण कुछ क्षेत्रों में भारी बाढ़ का अनुभव किया, जबकि शहर के कुछ हिस्सों में 130 मील प्रति घंटे तक की गति वाली तेज़ हवाएँ चलीं।


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, म्यांमार के सितवे क्षेत्र में भारी बारिश और बाढ़ ने बिजली और वाई-फाई कनेक्शन को बाधित कर दिया, जिसमें ज्वार नाटकीय रूप से बढ़ रहा है और मलबे को सड़कों पर ले जाते हुए दिखाया गया है। चक्रवात के आते ही तेज हवाओं के कारण एक टेलीकॉम टावर नीचे आ गया। सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में बारिश के बीच यांगून में घरों की छतें उड़ती हुई और इमारतों से बिलबोर्ड उड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Jammu and Kashmir के राजौरी में एलओसी के पास पाकिस्तानी घुसैपैठिये को पकड़ा गया


म्यांमार में स्थानीय मीडिया ने बताया कि सैन्य सरकार तूफान प्रभावित क्षेत्र में भोजन, दवा, सहायता और चिकित्सा कर्मियों को भेजने की तैयारी कर रही है। रखाइन से टकराने के बाद, चक्रवात कमजोर पड़ गया और सोमवार को उत्तर-पश्चिमी राज्य चिन और मध्य क्षेत्रों में टकराने का अनुमान था।


जबकि देश के पूर्वी शान राज्य में एक बचाव दल ने कहा कि उन्होंने एक जोड़े के शव बरामद किए हैं जो भूस्खलन के दौरान दबे हुए थे, स्थानीय मीडिया ने बताया कि प्यिन ऊ ल्विन टाउनशिप में एक बरगद का पेड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, चक्रवात मोचा अपने साथ बांग्लादेश में भारी बारिश और तेज़ हवाएँ लेकर आया, दुनिया के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर, कॉक्स बाज़ार में 1,300 से अधिक बांस आश्रयों को नष्ट कर दिया गया है। कॉक्स बाजार में तूफान के रोहिंग्या शरणार्थियों के आने से पहले, अधिकारियों ने चक्रवात के आने से पहले लगभग 300,000 लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया था।


आपदा प्रबंधन बल के जवान रविवार को पर्यटकों को समुद्र तट पर जाने से रोकते हुए पश्चिम बंगाल के सी रिजॉर्ट कस्बों पर नजर रख रहे हैं. पूर्व मेदिनीपुर जिले के दीघा और मंदरमणि के तटीय क्षेत्रों और दक्षिण 24 परगना जिलों के बक्खाली और सुंदरवन में आपदा प्रबंधन बल के जवान हाई अलर्ट पर थे। आपात स्थिति में दोनों जिलों में तटीय क्षेत्रों के निवासियों को निकालने की भी व्यवस्था की गई है।

प्रमुख खबरें

Karnataka में कथित तौर पर प्रेम प्रस्ताव ठुकराने पर युवती की चाकू मारकर हत्या

Congress मुसलमानों की तरफदारी करती है, Modi किसी से भेदभाव नहीं करते : Giriraj Singh

प्रधानमंत्री सिर्फ मंदिर-मस्जिद के बारे में बात करते हैं, महंगाई पर चुप रहते हैं: Tejashwi

छोटे हथियारों की निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए India से बातचीत जारी : Sri Lanka के विदेश मंत्री