ओडिशा में चक्रवाती तूफान तितली का कहर, 3 लाख लोगों को निकाला गया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 11, 2018

नयी दिल्ली। गृह मंत्रालय ने कहा है कि गुरूवार की सुबह चक्रवाती तूफान तितली के पहुंचने के कारण ओडिशा में पूर्वी तटवर्ती इलाके से करीब तीन लाख लोगों को निकाला गया है। चक्रवाती तूफान से सबसे ज्यादा आठ जिले- गंजम, खुर्दा, पुरी, जगतसिंहपुर, गजपति केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर प्रभावित हुए हैं। तूफान के कारण राज्य के बड़े हिस्से में भारी बारिश हो रही है।

गृह मंत्रालय से जारी एक बयान के मुताबिक चक्रवात उत्तरी आंध्रप्रदेश-दक्षिणी ओडिशा के तट को पार कर चुका है। ओडिशा सरकार की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा गया कि सुबह साढ़े चार बजे गोपालपुर में 126 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल रही थी। चक्रवात के कमजोर होने से धीरे-धीरे रफ्तार घटने की संभावना है। तीस जिला आपात ऑपरेशन केंद्रों को हालात पर नजर रखने और प्रभावी कदम उठाने को कहा गया है। विशेष राहत संगठन की 300 नौकाओं को तैयार रखा गया है।

बयान के मुताबिक, करीब तीन लाख लोगों को हटाया गया है और बचाए गए लोगों के लिए 879 बहुउद्देश्यीय चक्रवात और बाढ़ आश्रय स्थलों को तैयार रखा गया है। लोगों के लिए कुल 1112 राहत शिविर खोले गये हैं। गंजम में कुल 105 और जगतसिंहपुर में 18 गर्भवती महिलाओं को अस्पतालों में भेज दिया गया है। शुक्रवार तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं। प्रभावित इलाके में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 13 टीमों को तैनात किया गया है। प्रत्येक टीम में 45 कर्मी हैं।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा