आने वाला है कोरोना से भी खतरनाक वायरस, WHO चीफ ने दी चेतावनी, 2 करोड़ से ज्यादा लोग गंवा सकते हैं जान

By अभिनय आकाश | May 24, 2023

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कोरोना से भी खरतरनाक वायरस को लेकर चेतावनी दी है। इसके साथ ही उन्होंने इसके प्रति आगाह करते हुए कहा कि दुनिया को अगली महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए, जो कोविड-19 महामारी से भी अधिक घातक हो सकती है। टेड्रोस का ये बयान डब्लूएचओ की तरफ से कोविड-19 को वैश्विक आपातकाल से बाहर करने के कुछ दिनों के बाद सामने आया है। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की निर्णय लेने वाली संस्था 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में अपनी रिपोर्ट देते हुए टेड्रोस ने कहा कि वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में कोविड-19 का अंत वैश्विक स्वास्थ्य खतरे के रूप में कोविड-19 का अंत नहीं है।

इसे भी पढ़ें: China Covid: कोरोना वायरस की नई लहर से जूझ रहा चीन, हर हफ्ते सामने आ सकते हैं 6.5 करोड़ केस

उन्होंने कहा कि अभी एक और खतरनाक महामारी आ सकती है, जिसकी पहचान अभी तक नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि ये कोविड से भी घातक और जानलेवा साबित हो सकती है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि दुनिया को इसके लिए तैयार रहना चाहिए और किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए हमें बाध्य होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी आने के वक्त दुनिया तैयार नहीं थी। ये महामारी एक सदी में सबसे गंभीर स्वास्थ्य संकट बनकर उभरी थी। 

इसे भी पढ़ें: Work-from-home जॉब में रहे सतर्क, वरना हो सकता आपके साथ है स्कैम

टेड्रोस ने कहा कि कोविड-19 का सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के तहत स्वास्थ्य संबंधी लक्ष्यों के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव था, जिसकी समय सीमा 2030 है। महामारी ने 2017 विश्व स्वास्थ्य सभा में घोषित ट्रिपल बिलियन लक्ष्यों की प्रगति को भी प्रभावित किया। इससे पहले, टेड्रोस ने कहा कि महामारी एक साल से अधिक समय से नीचे की ओर रही है, यह स्वीकार करते हुए कि अधिकांश देश कोविड-19 से पहले के जीवन में लौट आए हैं।


प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला