Kuno National Park में अम मादा चीता ज्वाला के शावक की मौत, 2 महीनों मे 4 ने गंवाई जान

By अभिनय आकाश | May 23, 2023

कूनो नेशनल पार्क से एक और दुखद खबर मंगलवार को चीता के एक शावक की मौत हो गई है। नामीबिया की मादा चीता ज्वाला ने इस साल मार्च में चार शावकों को जन्म दिया था जिनमें से एक की मौत हो चुकी है। शावक की मौत से वन विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया है और वे मौत के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में राष्ट्रीय उद्यान में तीन चीते पहले ही मर चुके हैं, जो कूनो प्रबंधन और प्रशासन पर उंगली उठा रहे हैं।

कूनो वन अधिकारी के अनुसार श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में ज्वाला नाम की मादा चीता के शावक की मौत हो गई। पार्क में शावकों की संख्या अब घटकर तीन रह गई है। वन विभाग की टीम मौत के कारणों का पता लगाने में जुटी है।

इसे भी पढ़ें: Karnataka के बाद Madhya Pradesh में कांग्रेस ने किए पांच बड़े वादे, जानें क्या-क्या है शामिल

तीन माह में चौथी चीता की मौत

कूनो नेशनल पार्क में चीता की मौत का सिलसिला इस साल मार्च में शुरू हुआ जब नामीबिया की मादा चीता साशा की गुर्दे की बीमारी के कारण मौत हो गई। बाद में, अप्रैल में, दक्षिण अफ्रीका से लाए गए एक छह वर्षीय पुरुष चीता उदय की कार्डियोपल्मोनरी विफलता के कारण मृत्यु हो गई। मई में सरकार की चीता संरक्षण परियोजना को एक और झटका देते हुए, एक दक्षिण अफ्रीकी महिला चीता--दक्ष की यौन संभोग के दौरान नर चीता द्वारा आक्रामकता के कारण मृत्यु हो गई। अब कुनो नेशनल पार्क में तीन शावक और 17 चीते हैं।

प्रमुख खबरें

लू के थपेड़ों से जिंदगी की जंग हार है जाते हैं डेढ़ लाख से अधिक लोग

Yami Gautam बनीं मां, कपल ने बेटे का नाम रखा Vedavid, जानें क्या है इसका मतलब

भारत की दीप्ति जीवनजी का जापान में कारनामा, पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप में देश को दिलाया पहला ट्रैक Gold, पेरिस का टिकट पक्का

दिल्ली वाले भूलकर भी इन सड़कों पर न जाएं! ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक लगेगा भारी जाम