चीन से जंग की सूरत में तय है हार, क्या कहता हैं अमेरिकी हथियारों का भंडार, वॉल स्ट्रीट जनरल की चौंकाने वाली रिपोर्ट

By अभिनय आकाश | Mar 25, 2023

दुनिया जानती है कि चीन से बड़ा चालबाज कोई नहीं है। विस्तारवादी सोच वाला ड्रैगन मौका देख कर रंग बदलने में माहिर है। यूक्रेन रूस के विध्वंसक युद्ध के बीच चीन की नजर ताइवान पर है। अक्सर ताइवान पर तनाव बढ़ता रहता है और ताइवान के साथ अमेरिका खड़ा रहता है। वो दिन दूर नहीं नजर आ रहा है जब ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन में तनाव बढ़ने की स्थिति में हिंद प्रशांत क्षेत्र मैदानी जंग में बदल सकता है। लेकिन चीन से जारी तनातनी के बीच अमेरिकी व्यापार स्टॉक को लेकर एक अमेरिकी रिपोर्ट ने राष्ट्रपति जो बाइडेन की नींद उड़ा दी है। वॉल स्ट्रीट जनरल की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच युद्ध हुआ तो एक ही दिन में अमेरिका के पास हथियारों की कमी पड़ जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: सूअर का मांस खाने का दबाव, घरों का हो रहा निरीक्षण, चीन में रोजा रखने से रोकने के लिए किए जा रहे ऐसे सख्त प्रयास

चीन से मुकाबला हुआ तो अमेरिका तुरंत हथियार डालने पर मजबूर हो सकता है। अमेरिकी वेपन स्टॉक ने बाइडेन की चिंता बढ़ा दी है। वॉल स्ट्रीट जनरल ने स्टॉक को लेकर ताजा रिपोर्ट जारी की है। चीन से जंग हुई तो अमेरिका के पास हथियार कम पड़ जाएंगे। हथियारों की कमी के चलते ही 1 दिन में ही अमेरिका बैकफुट पर आ जाएगा और हथियार डालने पर मजबूर हो सकता है। अमेरिका के पास लॉन्ग रेंज एंटी शिप मिसाइल कम पड़ जाएंगे। दरअसल, अमेरिका की तरफ से यह यूक्रेन को भारी मात्रा में हथियारों की सप्लाई और प्रोडक्शन तेज नहीं होने के चलते वेपन स्टॉक में भारी कमी आई है।

इसे भी पढ़ें: History & Origin of Surname: सरनेम में छुपा है पूरा इतिहास, कैसे हुई इसकी शुरुआत, क्या है इसका चीन कनेक्शन

वहीं इसके मुकाबले  चीन की विस्फोटक और पप्रेट बनाने की क्षमता काफी ज्यादा हो गई है। चीन ने अब आरडीएक्स या एचएमएक्स से 40 फीसदी ज्यादा घाटक विस्फोटक बना लिया है। अमेरिकी मीडिया के अनुसार चीन ने बहुत ही मात्रा में सीएन20 विस्फोटक का निर्माण कर लिया है। चीन ने साल 2011 में सीएल-20 के समकक्ष का परीक्षण किया था। इसके बाद से लेकर अब तक चीन ने बहुत बड़े पैमाने पर इस विस्फोटक का निर्माण किया है। 


प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America