कोरोना वायरस को लेकर सरकार सतर्क, रक्षा मंत्रालय ने बनाए सात और पृथक केंद्र

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 13, 2020

नयी दिल्ली। रक्षा मंत्रालय ने कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के लिए सात और पृथक केंद्रों की स्थापना की है। इन्हें कोरोना वायरस से प्रभावित देशों से आ रहे भारतीयों को रखने के लिए खासतौर पर तैयार किया गया है। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि ये केंद्र जैसलमेर,सूरतगढ़, झांसी, जोधपुर, देवलाली (नासिक, महाराष्ट्र), कोलकाता और चेन्नई में स्थापित किए गए हैं। सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने कहा, ‘‘हम उम्मीद कर रहे हैं कि और नागरिकों को भारत लाया जाएगा। हम अपने सुविधा केंद्रों के साथ तैयार हैं।’’

इसे भी पढ़ें: भारत में अब तक कोरोना वायरस के 74 मामले आए सामने, दिल्ली के स्कूल-कॉलेज बंद

माना जा रहा है कि इस हफ्ते 400 भारतीयों को ईरान से मुंबई लाया जाएगा और उन्हें जैसलमेर के पृथक केंद्र में रखा जाएगा। एक अलग बयान में भारतीय वायुसेना ने बताया कि ईरान के कौम शहर से लद्दाख के जिन 57 जायरीनों को सी-17 विमान के जरिये मंगलवार को लाया गया और उन्हें गाजियाबाद स्थित वायुसेना के हिंडन अड्डे में पृथक रखा गया है। इस केंद्र पर ईरान से लाए गए जायरीनों के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। 

इसे भी पढ़ें: ईरान से भारतीयों का पहला दल आएगा आज, जैसलमेर के आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा

बयान के मुताबिक इस केंद्र पर प्रशासनिक व्यवस्था जैसे इमारत की पहचान, आसपास सुरक्षा, खाद्य एवं पेयजल आपूर्ति, बिस्तर, चादर, साफ सफाई, मनोरंजन शौचालय और परिवहन की व्यवस्था की गई है। वायुसेना ने बताया, ‘‘ चिकित्सीय मदद जैसे दैनिक जांच, प्रयोगशाला में परीक्षण, विसंक्रमण एवं जैव कचरे का प्रबंधन, जन स्वास्थ्य उपाय, लक्षण वाले मरीजों का प्रबंधन, निगरानी, नजदीकी अस्पताल में पृथक वार्ड की स्थापना, वायुसेना प्रशासन स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर कर रहा है। 

प्रमुख खबरें

Gujarat में पहले से ज्यादा बड़ी Modi लहर, BJP को प्रचंड बहुमत की उम्मीद

Arvind Kejriwal की जमानत पर कब आएगा फैसला? सुप्रीम कोर्ट ने बता दी तारीख

Akshaya Tritiya 2024: 10 मई को गजकेसरी योग में मनाई जायेगी अक्षय तृतीया

Maruti Suzuki ने लॉन्च से पहले बिल्कुल नई स्विफ्ट का टीजर जारी किया, बुकिंग अभी शुरू