मुंडका अग्निकांड की होगी मजिस्ट्रेट जांच, मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए देगी केजरीवाल सरकार

By अनुराग गुप्ता | May 14, 2022

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी मुंडका स्थित चार मंजिला इमारत में लगी भीषण आग के संबंध में केजरीवाल सरकार ने मजिस्ट्रियल जांच कराने की बात कही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को घटनास्थल का दौरा किया और कहा कि मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए गए हैं और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मुआवजे का ऐलान भी किया है। 

इसे भी पढ़ें: मुंडका अग्निकांड: रेस्क्यू अभियान हुआ पूरा, इमारत का नहीं था एनओसी और आग बुझाने वाला कोई उपकरण 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि हमने एक हेल्प डेस्क भी लगाया है, परिजनों से संपर्क किया जा रहा है... दिल्ली सरकार की तरफ से मैंने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं। जिन लोगों की मौत हुई है, उनके परिवार को 10-10 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। घायलों को 50-50 हज़ार का मुआवजा दिया जाएगा।

दोषियों को नहीं बख्शेगी सरकार

उन्होंने कहा कि जांच के नतीजे आएंगे तभी पता चलेगा कि इस घटना के लिए कौन ज़िम्मेदार है। किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा, जांच के नतीजे आने दीजिए। दरअसल, चार मंजिला इमारत में लगी भीषण आग की वजह से कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई है और अन्य 12 लोग झुलस गए हैं। इस संबंध में पुलिस ने पहली मंजिल में स्थित सीसीटीवी और राउटर कंपनी के मालिक को हिरासत में लिया है। 

इसे भी पढ़ें: चार मंजिला इमारत में भीषण आग, 27 लोग जिंदा जले, अपनों को तलाशती रही आंखें 

पश्चिम दिल्ली के एडीएम धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि जिन लोगों को हल्की चोटें आई थी, उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद छोड़ दिया गया। जो 27 मृतक थे, उन्हें संजय गांधी अस्पताल ले जाया गया। उनके परिजनों से हम संपर्क कर रहे हैं क्योंकि डीएनए के सैंपल्स के अलावा पहचान का कोई रास्ता नहीं है। उन्होंने कहा कि यहां 70-80 लोग काम करते थे। रेस्क्यू भी किया गया है... ज़िम्मेदारी जांच के बाद तय होगी। इस बारे में हम कयास नहीं लगा सकते। अभी हमारी प्राथमिकता है कि रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा किया जाए।

प्रमुख खबरें

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA

Jio, Airtel, Vodafone Idea 96,317 करोड़ रुपये की स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग लेंगी