Netanyahu की न्यायिक सुधार योजना के खिलाफ इजराइल में प्रदर्शन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 05, 2023

इजराइल में न्यायिक सुधार को लेकर एक विवादास्पद योजना के खिलाफ बृहस्पतिवार को प्रदर्शन करते हुए लोगों ने सड़कों को अवरूद्ध दिया। प्रदर्शनकारी एक महीने के अवकाश के बाद फिर से इस सप्ताह संसद का सत्र शुरू होने के साथ सरकार पर दबाव बढ़ाना चाहते हैं। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने व्यापक प्रदर्शन के बाद मार्च में न्यायिक सुधार को रोक दिया और एक समझौते पर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, इस प्रक्रिया को लेकर अविश्वास प्रकट करते हुए हर शनिवार रात हजारों लोगों ने विरोध प्रदर्शन करना जारी रखा है।

बृहस्पतिवार को छोटे स्तर पर प्रदर्शन का अनुमान जताया गया था लेकिन प्रदर्शनकारी सरकार को अपनी उपस्थिति और न्यायिक सुधार के विरोध में प्रदर्शन से देश में काम काज ठप करने की अपनी क्षमता की याद दिलाने की उम्मीद कर रहे हैं। इजराइली झंडा थामे हुए प्रदर्शनकारियों ने तेल अवीव और अन्य शहरों में प्रमुख सड़कों और चौराहों को अवरूद्ध कर दिया। इजराइल के राष्ट्रपति और देश के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतमार बेन-ग्विर के आवासों के बाहर भी प्रदर्शन किए गए।

पुलिस ने कहा कि गड़बड़ी पैदा करने के आरोप में एक प्रदर्शनकारी को गिरफ्तार किया गया है। प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे नेताओं ने देश में बढ़ती महंगाई और रूढ़िवादी यहूदियों को छूट देने की सेना की योजना के खिलाफबृहस्पतिवार के प्रदर्शन को ‘‘समानता’’ के लिए मुहिम करार दिया है। प्रदर्शनकारियों ने हाल में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ विरोध जताते हुए तेल अवीव में राष्ट्रीय थियेटर के पास की सड़क को सफेद रंग से रंग दिया।

भ्रष्टाचार के मामले का सामना कर रहे नेतन्याहू की न्यायिक सुधार योजना पर देश का एक वर्ग कड़ा विरोध जता रहा है। प्रदर्शन में कारोबार, प्रौद्योगिकी क्षेत्र, सेना से जुड़े लोग भी शामिल हैं। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि नयी योजना के अमल में आने से उच्चतम न्यायालय कमजोर होगा और कानून तथा सरकार के फैसलों पर न्यायिक समीक्षा का दायरा घटेगा।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar