लवली के इस्तीफे के बाद देवेंद्र यादव बने दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष, मल्लिकार्जुन खड़गे का फैसला

By अंकित सिंह | Apr 30, 2024

कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को पार्टी नेता देवेंद्र यादव को तत्काल प्रभाव से दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया। यह भी घोषणा की गई कि यादव पंजाब के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) प्रभारी के रूप में अपना पद बरकरार रखेंगे। यह फैसला दिल्ली कांग्रेस के पूर्व प्रमुख अरविंदर सिंह लवली द्वारा लोकसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी (आप) के साथ पार्टी के गठबंधन का हवाला देते हुए रविवार को इस्तीफा देने के ठीक दो दिन बाद आया है।

 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस पर बरसे योगी आदित्यनाथ, कहा- पार्टी का इतिहास संविधान का गला घोंटने का रहा है


कांग्रेस ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि माननीय कांग्रेस अध्यक्ष ने देवेन्द्र यादव को तत्काल प्रभाव से दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया है। वह पंजाब के लिए एआईसीसी प्रभारी के रूप में अपनी भूमिका जारी रखेंगे। लवली ने राज्य में 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों की पसंद पर अपना असंतोष व्यक्त किया है। लवली ने कहा था कि पीसीसी (प्रदेश कांग्रेस कमेटी) की गरिमा बनाए रखने की जरूरत है। उम्मीदवारों की आधिकारिक घोषणा से पहले, कम से कम अनौपचारिक रूप से, पीसीसी को सूचित किया जाना चाहिए था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। 


 

इसे भी पढ़ें: Rahul Gandhi और Priyanka Gandhi नहीं लड़ेंगे इन सीटों से चुनाव, बड़ी वजह आई सामने


लवली ने कहा कि मैं पीसीसी अध्यक्ष के रूप में उस तरह काम नहीं कर सकता, लेकिन अगर वे मुझे अनुमति देते हैं तो मैं एक कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में काम करने के लिए तैयार हूं। अगर वे मुझे नहीं चाहते, तो यह एक अलग मामला है। पिछले साल अगस्त में दिल्ली कांग्रेस का नेतृत्व संभालने वाले लवली ने अपने इस्तीफे पत्र में आप के साथ पार्टी के गठबंधन की कड़ी आलोचना की। उन्होंने इसे एक महत्वपूर्ण चिंता मानते हुए क्रमशः उत्तर पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिमी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्रों से कन्हैया कुमार और उदित राज के नामांकन पर आपत्ति जताई। कथित तौर पर दिल्ली कांग्रेस के विरोध के बावजूद पार्टी नेतृत्व गठबंधन पर आगे बढ़ा। 

प्रमुख खबरें

पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से झटका, नहीं मिली जमानत

देश की समस्या बन चुकी है RJD और कांग्रेस, Saran में बोले CM Yogi, यह चुनाव राम भक्त और देशद्रोही सोच के बीच है

Tamil Nadu के ऊटी में 18 से 20 मई तक भारी बारिश का अनुमान

Lucknow में बोले Rajnath Singh, दुनिया भर में भारत के प्रति धारणा बदल गई, अब पाकिस्तान भी कर रहा हमारी तारीफ