Dharam Sansad hate speech: SC ने पूछा- आखिर सरकार कर क्या रही है?

By अभिनय आकाश | Jan 13, 2023

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने दिसंबर 2021 के दिल्ली धर्म संसद अभद्र भाषा मामले में जांच अधिकारी (आईओ) को मामले में जांच और गिरफ्तारी की प्रगति के संबंध में एक स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ को सूचित किया गया कि मामले में पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) घटना के पांच महीने बाद दर्ज की गई थी और अब तक कोई आरोप तय नहीं किया गया है। इसे ध्यान में रखते हुए, अदालत ने आईओ को दो सप्ताह के भीतर जांच को आगे बढ़ाने के लिए उठाए गए कदमों को रिकॉर्ड पर रखने का निर्देश दिया। कोर्ट ने कहा कि हमें सूचित किया गया है कि मामला अभद्र भाषा के गंभीर अपराध से संबंधित है। 

इसे भी पढ़ें: Yes Milord! दिल्ली में संतुलन की 'सुप्रीम' तलाश, शिवसेना विवाद पर 14 फरवरी को सुनवाई, लखीमपुर केस में लगेंगे पांच साल

बताया जाता है कि 5 महीने बाद एफआईआर दर्ज की गई। अब तक कोई जांच नहीं। हमारा विचार है कि आईओ के लिए 2021 दिसंबर की घटना की जांच को आगे बढ़ाने के लिए उठाए गए कदमों को रिकॉर्ड पर रखना आवश्यक होगा। अदालत दिल्ली के पूर्व पुलिस प्रमुख राकेश अस्थाना के खिलाफ सामाजिक कार्यकर्ता और महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी की याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें दावा किया गया था कि विवादित धर्म संसद को सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन करते हुए दिसंबर 2021 में दिल्ली में आयोजित करने की अनुमति दी गई थी।

इसे भी पढ़ें: कोयला तस्करी मामला: SC में 13 जनवरी को नहीं होगी सुनवाई, 31 जनवरी को किया जा सकता है लिस्ट

गांधी की ओर से पेश वकील शादान फरासत ने रेखांकित किया कि हालांकि जांच चल रही है, लेकिन अभी तक कोई चार्जशीट दायर नहीं की गई है। उन्होंने दावा किया कि केवल कागजी कार्रवाई की जा रही है। कृपया सामूहिक शपथ ग्रहण देखें जो नाज़ी शैली है। 5 महीने तक प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई थी। अब जवाब कहता है कि जांच चल रही है और कोई चार्जशीट दायर नहीं की गई है या आरोप तय नहीं किए गए हैं। मुझे कार्रवाई के खिलाफ कार्रवाई की जरूरत है न कि डीजीपी के खिलाफ कार्रवाई की... समान मामला जस्टिस जोसेफ के सामने था। जब उन्हें बुलाया गया, तो एफआईआर दर्ज की गई। केवल कागजी काम किया जा रहा है और अगर इसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो हम किस तरह के समाज में शामिल होंगे।

इसके बाद कोर्ट ने जांच अधिकारी से दो सप्ताह के भीतर रिपोर्ट मांगी। अक्टूबर 2022 में, सुप्रीम कोर्ट ने अभद्र भाषा के खिलाफ एक याचिका में, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड पुलिस को आदेश दिया था कि वे अपराधियों के धर्म को देखे बिना अभद्र भाषा के मामलों में स्वत: कार्रवाई करें।

प्रमुख खबरें

SRH vs RR IPL 2024: रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 1 रन से दी मात

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा