डायबिटीज़ से बचाने के लिए बच्चों को इन खाद्य पदार्थों से रखें दूर

By कंचन सिंह | Apr 10, 2019

मधुमेह सिर्फ बड़ों ही नहीं बच्चों में भी तेज़ी से फैल रहा है और इसका सबसे बड़ा कारण है गलत लाइफस्टाइल। रिसर्च के अनुसार खानपान की गलत आदतें बच्चों में डायबिटीज का सबसे बड़ा कारण है। बच्चों को डायबिटीज से बचाने के लिए उन्हें कुछ खाद्य पदार्थों से दूर रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में अमृत समान है तरबूज, जानिए इसके फायदे

फास्‍ट फूड

आजकल बच्चों में फास्ट फूड खाने की आदत बहुत बढ़ गई है। वीकेंड और खास मौकों पर अक्सर बच्चे पैरेंट्स से फास्ट फूड खिलाने की जिद्द करते हैं, लेकिन यह सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है। इससे शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है जिससे बच्चे मोटापा और डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं। इसलिए बेहतर होगा कि बच्चों को फास्ट फूड से पूरी तरह दूर रखें।

 

व्हाइट ब्रेड

व्हाइट ब्रेड भी बच्चों को न दे। यह जल्दी पचता नहीं है और इसे खाने से ब्‍लड में शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसलिए बच्‍चों को व्हाइट ब्रेड ज़्यादा न दें। यदि बच्चे को पहले से ही मधुमेह है तो व्हाइट ब्रेड उनके लिए ज़हर के सामान है।

 

चॉकलेट, कैंडी व कुकीज

चॉकलेट, कैंडी और कुकीज में शक्कर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है और पोषक तत्‍व बिल्कुल नहीं होते। इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी कम होती है। इससे ब्‍लड में शुगर लेवल बढ़ जाता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। इसलिए बच्चे कितनी भी ज़िद्द क्यों न करें उन्हें चॉकलेट, कैंडी व कुकीज से दूर रखें।

इसे भी पढ़ें: पढ़ने से स्वास्थ्य को होते हैं यह गजब के लाभ, जानें कैसे

सॉफ्ट ड्रिंक्स

कोल्ड ड्रिंक्स भी बच्‍चों को बहुत पसंद होती है, लेकिन इसमें शक्कर की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए ड्रिंक्स पीने से ब्‍लड में शुगर को मात्रा बढ़ जाती है। साथ ही कैलोरी काउंट भी बढ़ता है जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

 

केक और पेस्‍ट्री

केक और पेस्‍ट्री भी बच्चों की सेहत के लिए खतरनाक होते हैं। इन्हें बनाने में सोडियम और शक्कर का इस्तेमाल ज़्यादा होता है इसलिए यह खाने से शुगर लेवल बढ़ जाता है। यह इंसुलिन के फंक्‍शन पर भी असर डालता है। साथ ही केक और पेस्‍ट्री खाने से दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है।

 

 

डायबिटीज़ होने पर बच्चों की डायट का खास ख्याल रखें।

बच्चों को हर रोज़ दो ग्लास दूध ज़रूर दें। दूध में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है और यह ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करता है।

- बच्चों की डायट में हाई फाइबर वाली सब्ज़ियां जैसे मटर, सेम, ब्रोकोली, पालक और हरी पत्तेदार सब्ज़ियां शामिल करें। साथ ही दाल भी खिलाएं।

- फाइबर से भरपूर फल जैसे- पपीता, सेब, संतरा, नाशपाती और अमरूद का सेवन भी अच्छा होता है, लेकिन आम, केला और अंगूर बच्चों को न दें, क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है।

- साबूत अनाज में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट और फाइबर सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आसानी से पच जाता है और ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करता है।

 

- कंचन सिंह

प्रमुख खबरें

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी