मोदी सरकार में 70 के पार पहुंचा डीजल, LPG पर भी पड़ी मार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 01, 2018

नयी दिल्ली। अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपये में लगातार गिरावट आने के साथ डीजल का दाम पहली बार 70 रुपये प्रति लीटर से ऊपर निकल गया। इसके साथ ही घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम भी 1.49 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ गया। सब्सिडीयुक्त रसोई गैस सिलेंडर का दाम आज मध्यरात्रि से दिल्ली में 1.49 रुपये बढ़कर 499.51 रुपये प्रति सिलेंडर हो जायेगा। यह वृद्धि मूख्य तौर पर आधारभूत मूल्य पर कर बढ़ने की वजह से हुई है।

देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन ने एक वक्तव्य में यह जानकारी दी है। डीजल के दाम में 28 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। ईंधन के दाम में दैनिक संशोधन शुरू होने के बाद डीजल के दाम में यह सबसे तीव्र वृद्धि है। दिल्ली में अब एक लीटर डीजल का दाम 70.21 रुपये प्रति लीटर होगा। यहां उल्लेखनीय है कि दिल्ली में देश के चारों महानगरों में ईंधन के दाम सबसे कम होते हैं। पेट्रोल का दाम भी बढ़कर 78.51 रुपये लीटर पर पहुंच गया।

सरकार रसोई गैस की सब्सिडी राशि सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंचाती है। हालांकि, उपभोक्ता को सिलेंडर बाजार मूल्य पर खरीदना होता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम की घट बढ़ केसाथ सब्सिडी राशि में भी बदलाव होता है। नियमों के मुताबिक एलपीजी पर जीएसटी का भुगतान सिलेंडर के बाजार मूलय पर करना होगा। मूल्य की घटबढ़ पर सब्सिडी का भुगतान सरकार करेगी लेकिन कर का भुगतान उपभोक्ता को ही करना होता है। यही वजह है कि कर भुगतान बढ़ने से सब्सिडी युक्त सिलेंडर करीब डेढ रुपया महंगा होगा। 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज