चांद पर हुई पानी को खोज! तो क्या अब वहां बस सकती है मानव-बस्ती, खरीदी जाएगी जमीन?

By रेनू तिवारी | Jun 16, 2022

क्या चांद पर पानी है? इस सवाल का जवाब कुछ सालों पहले भारत ने तलाश लिया था। भारत के चंद्रयान 1 से प्राप्त जानकारी में यह पता चल गया था कि चांद पर पानी है और वहां पर मानव जीवन बसने की संभावना भी इसके साथ बढ़ने लगी हैं। पानी की तलाश तो पहले की जा चुकी थी लेकिन अब चीन ने भी दावा किया है कि उसके लैंडर चांग'ई -5 द्वारा एकत्र जानकारी के अनुसार पानी चांद पर किस रूप में है यह पता लगा लिया गया है। अमेरिका और भारत के बाद अब चीन ने भी चांद पर पानी के बारे में नयी रिपोर्ट पेश की है। चीन के लूनर लैंडर चांगई-5 (Chang'E-5 Lunar Lander) के अनुसार चांद पर पानी अंधेरे वाले हिस्से गड्ढों में जमी बर्फ में मौजूद है। इसके अलवा पानी बर्फ के रूप में हैं। जिस तरह धरती पर पानी का बहाव है चांद पर पानी का बहाव नहीं है वहां पानी जमे हुए रूप में मिला है। 

 

इसे भी पढ़ें: इंस्टाग्राम रील बनाने की लत ने ले ली जान, बैलेंस बिगड़ने से नदी में डूबे 3 लोग


नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित "चांग'ई -5 इन-सीटू स्पेक्ट्रा से चंद्र सतह पर पानी के साक्ष्य और लौटाए गए नमूने पर एक आर्टिकल छपा है जिसके अनुसार "दुनिया में पहली बार, चंद्र रिटर्न नमूनों के प्रयोगशाला विश्लेषण के परिणाम और इन-सीटू चंद्र सतह सर्वेक्षण से वर्णक्रमीय डेटा का संयुक्त रूप से चंद्र नमूनों में 'पानी' की उपस्थिति, रूप और मात्रा की जांच के लिए उपयोग किया गया था। परिणाम सटीक रूप से चांग'ई -5 लैंडिंग ज़ोन में वितरण विशेषताओं और पानी के स्रोत के सवाल का जवाब देते हैं और रिमोट सेंसिंग सर्वेक्षण डेटा में पानी के संकेतों की व्याख्या और अनुमान के लिए एक जमीनी सच्चाई प्रदान करते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: यूपी में बुलडोजर वाले एक्शन पर सुप्रीम कोर्ट ने मांगा सरकार से हलफनामा, कहा- कानून के हिसाब से हो कार्रवाई


लैंडर को चंद्रमा पर नदियां या झीलें नहीं मिलीं, बल्कि इसने चंद्रमा की सतह पर एकत्रित चट्टानों और मिट्टी में औसतन प्रति मिलियन 30 हाइड्रॉक्सिल भागों की पहचान की। ये अणु पानी के मुख्य घटक हैं और एक ऑक्सीजन और एक हाइड्रोजन परमाणु से बने होते हैं। वे अन्य पदार्थों के साथ रासायनिक रूप से प्रतिक्रिया करने वाले पानी के अणुओं का सबसे आम परिणाम भी हैं। 

 

चांग'ई -5 ने चंद्रमा के दिन के सबसे गर्म हिस्से के दौरान नमूने एकत्र किए, जहां तापमान लगभग 90 डिग्री सेल्सियस था, इस समय सतह सबसे शुष्क होनी चाहिए थी। यह समय कम सौर हवाओं के साथ भी मेल खाता है, जो पर्याप्त उच्च तीव्रता पर जलयोजन में योगदान कर सकता है। ऐसी निर्जलित स्थितियों में भी जलयोजन संकेत दिखाई देते हैं। तो स्वाभाविक सवाल यह है कि वे कहाँ से आए हैं?


प्रमुख खबरें

Ananya Birla ने बड़ी घोषणा करते हुए चुना बिजनेस, भारी मन से अपने पैशन को कहा अलविदा

कर्नाटक के 14 निर्वाचन क्षेत्रों में दोपहर एक बजे तक लगभग 42 प्रतिशत मतदान

व्लादिमीर पुतिन ने 5वीं बार ली रूस के राष्ट्रपति पद की शपथ, पश्चिमी देशों ने उद्घाटन समारोह से बनाई दूरी

Loksabha Election 2024| PM Modi ने मतदान के बाद की लोगों से भेंट, महिला ने बांधी राखी