रोजाना खाली पेट पियें मोरिंगा का पानी, मिलेंगे के गजब के फायदे

By दिव्यांशी भदौरिया | May 08, 2024

यदि कोई ऐसी सब्जी है जो प्राचीन काल से भोजन और औषधि के रूप में उपयोग हो रही है, तो वह मोरिंगा है। कई अद्भुत सूक्ष्म पोषक तत्वों का भंडार मोरिंगा में होता है। दूध से भी अधिक कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत होने से लेकर, गाजर की तुलना में विटामिन ए से दस गुना अधिक समृद्ध होने तक, मोरिंगा आपके शरीर को किसी अन्य सब्जी की तरह पोषण दे सकता है। आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने, आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने, बालों के विकास को बढ़ावा देने के अलावा, यह आपके लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद कर सकता है। छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और नई माताओं को विशेष रूप से उनके शरीर और दिमाग को पोषण देने के लिए मोरिंगा खाने की सलाह दी जाती है।

चाहे पत्तियां, तना या फूल हों, मोरिंगा पौधे के विभिन्न भागों के विविध लाभ हैं। मोरिंगा की पत्तियों और पाउडर को चाय और अन्य पाक व्यंजनों में शामिल करना आसान है, जबकि हर्बल पौधे के फूल वाले हिस्से को ड्रमस्टिक करी के रूप में तैयार किया जा सकता है।

मोरिंगा में समृद्ध पोषण पाए जाते है और यह संतरे की तुलना में सात गुना अधिक विटामिन सी, गाजर की तुलना में 10 गुना अधिक विटामिन ए, दूध की तुलना में 17 गुना अधिक कैल्शियम, दही की तुलना में नौ गुना अधिक प्रोटीन, केले की तुलना में 15 गुना अधिक पोटेशियम और 25 गुना अधिक आयरन प्रदान कर सकता है, mygov.in के अनुसार, पालक की तुलना में।

मोरिंगा क्या है?

मोरिंगा एक भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाने वाला सुपरफूड है। यह सहजन के पेड़ से प्राप्त होता है जिसे चमत्कारी पेड़ भी कहा जाता है। यह कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है और आधुनिक पोषण विशेषज्ञों द्वारा इसे सुपरफूड कहा गया है, हालांकि इसका उपयोग और अनुप्रयोग प्राचीन भारतीय संस्कृति में गहराई से निहित है।

मोरिंगा पानी के अनेक फायदे

"मोरिंगा की पत्तियों को सहजन के पेड़ से प्राप्त किया जा सकता है और पानी में उबालकर पानी बनाया जा सकता है या मोरिंगा पाउडर बनाने के लिए पत्तियों को धूप में डिहाइड्रेट किया जा सकता है। आप विभिन्न बीमारियों और पोषक तत्वों की कमी के लिए खाली पेट मोरिंगा पानी पी सकते हैं। खाली पेट मोरिंगा पानी पीने के अन्य आश्चर्यजनक फायदे मिलते हैं।

पोषक तत्वों का पावरहाउस

मोरिंगा एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, और आवश्यक विटामिन, पोषक तत्व और विटामिन ए, सी, ई, कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन जैसे खनिजों से भरपूर है। यदि आपका हीमोग्लोबिन कम है या आप उपरोक्त विटामिन की कमी से पीड़ित हैं, बाल झड़ने, पतली भंगुर हड्डियों या त्वचा संबंधी समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो आपको अपनी दैनिक योजना में मोरिंगा पानी को शामिल करना चाहिए।

मोरिंगा बीटा कैरोटीन और विटामिन सी का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और बार-बार होने वाली बीमारियों को रोकने में मदद करता है। विशेष रूप से मानसून और गर्मियों के दौरान, यह पानी संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है।

दर्द और दर्द से राहत देता है, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है

मोरिंगा में सूजन-रोधी गुण भी होते हैं, और इसमें पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो शरीर में सूजन और इस प्रकार दर्द को कम करने में मदद करते हैं। पतली भंगुर हड्डियों, गठिया और हड्डियों के घनत्व जैसे मस्कुलोस्केलेटल विकारों से पीड़ित रोगियों के लिए इसकी सिफारिश की जाती है। यह कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है जो शाकाहारियों और शाकाहारियों दोनों के लिए कैल्शियम की दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है, हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है। मोरिंगा विटामिन K का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो हड्डियों के चयापचय और खनिजकरण में सुधार करने में मदद करता है, और हड्डियों के निर्माण में शामिल प्रोटीन को सक्रिय करता है।

मेटाबॉलिज्म  में सुधार करता है, वजन घटाने में सहायता करता है

मोरिंगा युक्त पानी, चयापचय में सुधार करने में मदद करता है और वजन घटाने में सहायता करता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर और कैलोरी में कम है, जो तृप्ति की भावना पैदा करता है, लालसा को कम करता है और इस प्रकार वजन कम करने में मदद करता है।

मधुमेह वाले लोगों के लिए अच्छा है

यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी उत्कृष्ट है, क्योंकि यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। जिस किसी को भी मधुमेह से पहले के लक्षण महसूस हो रहे हों, वह खाली पेट भी मोरिंगा पानी का सेवन कर सकता है।

डिटॉक्स में मदद करता है

मोरिंगा में प्राकृतिक डिटॉक्सिफाइंग गुण भी होते हैं जो शरीर को प्रभावी ढंग से डिटॉक्सिफाई करने में लिवर और किडनी का समर्थन करते हैं। यह आपके ऊर्जा स्तर को भी बढ़ा सकता है और कैफीन की लत के बुरे प्रभावों और कैफीन से छुटकारा पाने पर वापसी के लक्षणों को कम कर सकता है।

 एनीमिया के इलाज में मदद करता है

मोरिंगा विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है, जो त्वचा के लिए उत्कृष्ट है। यह मुंहासों को कम करने में मदद करता है, त्वचा की बनावट में सुधार करता है और त्वचा को चमकदार लुक देता है। इसकी उच्च लौह सामग्री के कारण, मोरिंगा पाउडर या इन्फ्यूज्ड मोरिंगा पानी बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। यह बालों का झड़ना कम करने और शरीर में आयरन के स्तर में सुधार करने में मदद करता है। यह उन लोगों के लिए भी एक अच्छी सिफारिश है जो एनीमिया से जूझ रहे हैं या जिनमें हीमोग्लोबिन का स्तर कम है।

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज