भोपाल में अब ऑनलाइन बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस,कोरोना के चलते लिया गया है फैसला

By सुयश भट्ट | Jul 31, 2021

भोपाल। राजधानी भोपाल में 2 अगस्त से लोग बिना आरटीओ जाएं भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते है। जानकारी मिली है कि ड्राइविंग लाइसेंस वाले ऐसे आवेदक जिन्होंने लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ली है उन्हें लाइसेंस वर्तमान प्रक्रिया के तहत मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें:1958 में बनी जेल भरभराकर गिरी, 22 मलबे में दबे , 2 की हालत गंभीर 

आपको बता दें कि भोपाल में 2 अगस्त से ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसका निर्देश परिवहन विभाग ने जारी किया है। इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण या डुप्लीकेट लाइसेंस बनाने जैसे अन्य काम भी 25 अगस्त से ऑनलाइन शुरू हो जाएंगे।

वहीं भोपाल आरटीओ संजय तिवारी ने कहा है कि घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस की तैयारी पूरी हो चुकी है। 1 अगस्त से नई व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। जिन आवेदकों ने आवेदन दिया हैं उनके लर्निंग लाइसेंस बनाए जाने की प्रक्रिया आरटीओ में ही जारी रहेगी। और 2 अगस्त से नए आवेदक घर से बैठकर भी लाइसेंस बनवा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:खांडव उपचुनाव को लेकर कांग्रेस में मचा घमासान , बीजेपी ने कसा तंज 

दरअसल इस व्यवस्था के लागू हो जाने के बाद लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाओं के लिए आरटीओ कार्यालय के बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदक घर पर बैठकर लैपटॉप या डेस्कटॉप में लगे वेबकैम से फोटो खींचकर ऑनलाइन आधार कार्ड सहित अन्य दस्तावेजों के आधार पर लर्निंग लाइसेंस बनवा सकते है।

देखा जाए तो भोपाल आरटीओ में प्रतिदिन लगभग 250 के आसपास लर्निंग लाइसेंस बनाए जाते हैं। जिसके चलते वहां भीड़ भाड़ का माहौल बन जाता है। और लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करते हैं। जिसके चलते परिवहन विभाग ने इस कार्य के लिए ऑनलाइन व्यवस्था चालू की है।

प्रमुख खबरें

Gandey विधानसभा उपचुनाव के लिए JMM उम्मीदवार के रूप में Kalpana Soren ने किया पर्चा दाखिल

Nothing Phone का नया एडिशन हुआ लॉन्च, Flipkart पर इस दिन मिलेगा बड़ा डिस्काउंट

तारीख हो गई तय, एक मंच पर दिखेंगे दो पुराने दिग्गज शिवसैनिक, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सीट पर ठाकरे लाएंगे बीजेपी राज

आरक्षण, संविधान और जाति के नाम पर लोगों को बाँट रही कांग्रेस: Anurag Thakur