सुप्रीम कोर्ट में बोलीं सुष्मिता देव, मोदी और शाह के भाषणों से फैल रहा वैमनस्य

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 08, 2019

नयी दिल्ली। कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने उच्चतम न्यायालय के सामने दावा किया कि चुनाव आयोग इसका विश्लेषण करने में नाकाम रहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के कथित नफरत वाले भाषण ‘गलत आचरण’ हैं और इससे धार्मिक आधार पर वैमनस्य की भावना फैल रही है। देव ने एक हलफनामे में मोदी और शाह के खिलाफ आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतों पर चुनाव आयोग के विभिन्न आदेशों को शीर्ष न्यायालय के सामने रखा है। इसमें उन्होंने कहा है कि चुनाव आयोग ने कुछ शिकायतों का निपटारा करते हुए इस अदालत द्वारा निर्धारित कानून का सरासर उल्लंघन करते हुए बिना कोई कारण बताए गूढ़ तरीके से आदेश पारित किया।

इसे भी पढ़ें: CJI के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के बाहर प्रदर्शन कर रहे 55 लोग हिरासत में लिये गए

कांग्रेस पार्टी ने छह मई को मोदी की टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग के समक्ष एक नयी शिकायत दर्ज करायी थी। अदालत में दाखिल हलफनामे में देव ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की छवि धूमिल की गयी। मोदी और शाह के खिलाफ शिकायतों पर कुछ आदेशों का जिक्र करते हुए असम में सिल्चर से लोकसभा सदस्य और अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष ने कहा कि ईसीआई ने इस तरह गूढ़ तरीके से आदेश जारी किया कि यह अदालत द्वारा तय कानून का उल्लंघन है। देव ने कहा है कि आयोग के फैसले में एक चुनाव आयुक्त ने असहमति जतायी थी लेकिन आदेश के साथ उसे मुहैया नहीं कराया गया।

इसे भी पढ़ें: EVM पर विपक्षी दलों को SC से लगा झटका, VVPAT पर्ची मिलान की अर्जी खारिज

शीर्ष अदालत ने देव की याचिका को आठ मई को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है। देव की ओर से पेश वरिष्ठ वकील ए एम सिंघवी ने दलील दी की चुनाव आयोग ने मोदी और शाह के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों को खारिज करने का अतार्किक आदेश दिया। इसके साथ ही फैसले जारी करने में एक चुनाव आयुक्त की असहमति की भी खबरें सामने आयी है। सिंघवी ने कहा है कि शीर्ष न्यायालय को समयबद्ध तरीके से आदर्श आचार संहिता उल्लंघन से निपटने के लिए दिशा-निर्देश तय करने पर विचार करना चाहिए क्योंकि देरी करना सभी राजनीतिक दलों को समान अवसर मुहैया कराने से वंचित करना होगा। 

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला