असांज के लिए आंशिक तौर पर संचार सेवा बहाल करेगी इक्वाडोर सरकार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 15, 2018

लंदन। विकिलीक्स ने कहा है कि इक्वाडोर की सरकार लंदन स्थित अपने दूतावास में जूलियन असांज के लिए आंशिक तौर पर संचार सेवा बहाल करेगी। साल 2012 से ही लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास में रह रहे विकिलीक्स के संस्थापक को मार्च में इंटरनेट या मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से रोक दिया गया था ताकि वह बाहरी दुनिया से संपर्क स्थापित नहीं कर सकें। विकिलीक्स ने रविवार को एक बयान में कहा, ‘‘इक्वाडोर ने विकिलीक्स के प्रकाशक जूलियन असांज को बताया है कि शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र के दो वरिष्ठ अधिकारियों और इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो के बीच मुलाकातों के बाद उन्हें अलग-थलग करने के मकसद से उठाए गए कदम वापस ले लिए जाएंगे।’’

इस कदम को विकिलीक्स के प्रधान संपादक क्रिस्टीन हैरफैंसन ने ‘‘सकारात्मक’’ करार दिया, लेकिन कहा कि यह ‘‘चिंता की बात है कि अपनी राय जाहिर करने की उनकी आजादी अब भी सीमित है।’’असांज का संपर्क बाहरी दुनिया से तोड़ देने का फैसला इसलिए किया गया था, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने दूतावास में रहने के दौरान अन्य देशों के मामलों में दखल नहीं देने का 2017 में किया वादा तोड़ा था। यह जानकारी उस वक्त इक्वाडोर की सरकार ने दी थी। ।

 

यह कदम तब उठाया गया था जब असांज ने ट्वीट कर ब्रिटेन के इस आरोप को चुनौती दी कि सैलिसबरी में पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उसकी बेटी पर नर्व एजेंट हमले के लिए रूस जिम्मेदार है। असांज ने पूर्व कैटलन राष्ट्रपति कार्ल्स पुइगडेमोंट की जर्मनी में हुई गिरफ्तारी को लेकर भी हमला बोला था। 

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान