नीरव मोदी, मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस के लिए इंटरपोल का रुख

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 14, 2018

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 12,000 करोड़ रुपए से ज्यादा के पीएनबी घोटाले के सिलसिले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए इंटरपोल का रुख किया है। अधिकारियों ने बताया कि धनशोधन के एक मामले में अदालत की ओर से जारी गैर-जमानती वॉरंट के आधार पर ईडी ने नीरव और मेहुल के खिलाफ इंटरपोल वॉरंट जारी करने की मांग की है।

समझा जाता है कि ईडी ने इस बाबत सीबीआई के पास अपना अनुरोध भेजा है ताकि फ्रांस के ल्योन स्थित इंटरपोल मुख्यालय के सामने यह मुद्दा उठाया जा सके। किसी आपराधिक मामले की जांच के सिलसिले में प्रत्यर्पण या ऐसी ही कानूनी कार्रवाई के सिलसिले में वांछित लोगों के ठिकाने का पता लगाने और उनकी गिरफ्तारी के लिए रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जाता है। एक बार रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो जाने के बाद इंटरपोल दुनिया के किसी भी कोने से संबंधित व्यक्ति को गिरफ्तार करने की कोशिश करती है और उस देश को उसे हिरासत में लेने के बारे में अधिसूचित करती है ताकि उनकी ओर से आगे की कार्रवाई की जा सके।

 

मुंबई की एक विशेष अदालत ने इस महीने की शुरूआत में ईडी के अनुरोध पर गैर-जमानती वॉरंट जारी किया था। इससे पहले, ईडी ने घोटाले के मुख्य आरोपियों नीरव और मेहुल को सम्मन जारी किया था और उनसे मुंबई में एजेंसी के समक्ष पेश होने को कहा था। बहरहाल, दोनों ने कारोबार के सिलसिले में व्यस्त होने की दुहाई देकर पेश होने में अक्षमता जाहिर की थी।

 

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान