संडे को नाश्ते में इस तरह झटपट बनाएं एग चीला, सबको पसंद आयेगा

By शैव्या शुक्ला | Dec 01, 2018

हर संडे क्या अलग बनाएं, यह उलझन हमेशा रहती है। कभी बच्चों की अलग डिमांड रहती है तो बड़ों की अलग। ऐसे में घर की महिलाएं हमेशा इसी सोच में रहती हैं कि ऐसा क्या बनाया जाए जो झटपट बन जाए और सबको पसंद भी आ जाए। तो चलिए आज हम आपकी इस उलझन को सुलझा देते हैं और आपको बता देते हैं हेल्दी व टेस्टी एग रेसिपी जो चंद मिनटों में तैयार हो जाएगी। जी हां, एग यानि अंडा।


इसे भी पढ़ेंः आलू मेथी की सब्जी इस तरह बनाएंगे तो स्वाद में कड़वाहट नहीं रहेगी

 

यह तो सब जानते हैं कि अंडे में कितने गुण हैं और ये हेल्थ के लिए कितना लाभकारी है। अंडे में प्रोटीन ही नहीं बल्कि नौ अमीनो एसिड होते हैं, जो शरीर की ज़रूरतों को पूरा करते हैं। तो देरी किस बात की, जानते हैं एग चीला की रेसिपी के बारे में। एग चीला बानाना आसान भी है और इसे बनाने के लिए ज्यादातर सामाग्री आपके घर में ही उपलब्ध है। तो चलिए जल्दी से जानते हैं एग चीला बनाने की रेसिपी-


सामाग्री-

1 बड़ा चम्मच बेसन

2 अंडे

स्वादानुसार नमक

चुटकी भर लाल मिर्च

एक प्याज़ (बारीक कटा हुआ)

एक हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)

एक छोटा टमाटर (बारीक कटा हुआ)

1 बड़ा चम्मच तेल

1 बड़ा चम्मच दूध

 

व्यक्ति- 2 से 4 लोगों के लिए

समय- 5 से 15 मिनट

 

इसे भी पढ़ेंः नाश्ते में इस तरह फटाफट बनाएं टेस्टी वेज चीज़ सैंडविच

 

विधि-

एग चीला बनाने के लिए सबसे पहले दोनों अंडों को फोड़कर फेंट लीजिए। फिर एक बड़े कटोरे में बेसन, प्याज़, हरी मिर्च, टमाटर, नमक, लाल मिर्च पाउडर डाल के मिक्स करें। अब इसमें दूध व अंडे का घोल डालकर अच्छे से मिला लें। आप इस सभी सामाग्री को एक बोतल में भी डालकर अच्छ से शेक कर सकते हैं। अब आपका घोल तैयार हो चुका है।

 

इसे भी पढ़ेंः रात की बची हुई रोटी से इस तरह बनाएं पोटैटो बॉल्स

 

अब आप धीमी आंच में तवा गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। तवे के गर्म होते ही उस पर पहले थोड़ा तेल लगा लें ताकि घोल पैन पर चिपके नहीं। तेल लगाने के बाद घोल को कर्छी, कटोरी या बोतल की मदद से तवे पर फैला दें। जब चीला एक साइड से सिक जाए तो इसे पलट कर दूसरी साइड से भी तेल लगा कर सेक लें। इसी तरह बाकी के घोल के भी चीले बना लें। तैयार है आपका झटपट संडे ब्रेकफास्ट। इन चीलों को धनिया की चटनी या टॉमेटो कैचअप के साथ परोसें और सभी का दिल जीत लें। 

 

टिप- अगर आप चाहें तो एग चीले में दो चम्मच चावल का आटा भी डाल सकते हैं। यह चीले को क्रिस्प तो करेगा ही साथ ही इसका स्वाद और भी बढ़ा देगा।

 

-शैव्या शुक्ला

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana