इस तरह बनाएं एग मैगी मसाला, बच्चे-बूढ़े सभी खूब पसंद करेंगे

By मिताली जैन | Jul 19, 2018

मैगी का नाम सुनते ही बच्चों के चेहरे पर एक बड़ी-सी स्माइल आ जाती है। लेकिन अमूमन इसे हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता। ऐसे में अगर आप मैगी को एक हेल्दी तरीके से बनाना चाहते हैं तो एग मैगी मसाला बनाइए। इसे बनाते हुए सब्जियों व अंडे के प्रयोग के कारण यह काफी हेल्दी हो जाती है। है ना एक अच्छा आईडिया, बच्चों की पसंदीदा डिश को बनाए बेहद हेल्दी तरीके से और बच्चे भी इसे खुश होकर खाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं एग मैगी मसाला बनाना−

 

सामग्री−

 

कटी हुई हरी मिर्च−दो 

बारीक कटे प्याज−दो 

बारीक कटे टमाटर−दो 

नमक स्वादानुसार

हल्दी−एक चौथाई छोटा चम्मच

लाल मिर्च−एक चौथाई छोटा चम्मच

चिकन मसाला या मीट मसाला− आधा छोटा चम्मच

तीन बड़े चम्मच तेल

दो कप पानी

बारीक कटा हरा धनिया

अंडे दो से तीन 

मैगी दो पैकेट 

 

विधि− एग मैगी मसाला बनाने के लिए आप सबसे पहले एक नॉनस्टिक पैन में थोड़ा सा तेल डालें। अब इसमें कटी हुई हरी मिर्च डालकर भूनें। इसके बाद इसमें कटे हुए प्याज डालें और जब यह अच्छी तरह भून जाएं तो इसमें टमाटर डालें और नरम होने तक पकाएं। इसके बाद इसमें नमक, हल्दी व लाल मिर्च डालें। अब इसमें चिकन मसाला व मैगी मसाला डालकर मसालों को करीबन दो मिनट के लिए पकाएं ताकि मसाले प्याज व टमाटर के साथ अच्छी तरह भून जाएं।

 

इसके बाद आप इस मसाले को पैन में एक तरफ कर लें और दूसरी तरफ दोनों अंडे तोड़कर डालें। अब इसे उसी तरह भुनें, जैसा कि हम अंडा भुर्जी बनाने के लिए करते हैं। जब यह अच्छी तरह भुन जाए तो आप इसमें टमाटर, प्याज का मसाला मिक्स करके दोबारा अच्छी तरह भूनें। अब आप इसमें दो कप पानी डालें। इसके बाद इसमें मैगी डालें और पकने दें।

 

बीच−बीच में आप पैन खोलकर चलाती रहें। अंत में आप इसमें कटा हुआ धनिया डालें और एक मिनट के लिए फिर से चलाएं। आपकी अंडा मैगी मसाला तैयार है। इसे बाउल में निकालें और गरमा−गरम सर्व करें।

 

नोटः हमने इस रेसिपी में प्याज व टमाटर लिया है, लेकिन आप अपनी पसंद की अन्य सब्जियां जैसे गाजर, शिमला मिर्च व मटर आदि भी ले सकते हैं। 

 

अगर आपको डायरेक्ट अंडा तोड़कर डालने में परेशानी हो तो पहले आप बाउल में अंडे को तोड़कर फेंटे और फिर पैन में डालें या फिर आप दूसरे पैन में अलग से अंडा तोड़कर उसकी भुर्जी बना सकती हैं और फिर उसे टमाटर प्याज के साथ मिक्स कर सकती हैं।

 

-मिताली जैन

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज