Prabhasakshi Newsroom। Twitter के मालिक बने Elon Musk, 44 बिलियन डॉलर में बिक गई कंपनी

By अनुराग गुप्ता | Apr 26, 2022

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ट्विटर के नए मालिक बन गए हैं। एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए 44 बिलियन डॉलर यानी की 3368 अरब रुपए की डील की है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक ट्विटर के बोर्ड ने एलन मस्क के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। जिसके तहत यह डील इसी साल पूरी कर ली जाएगी और उसके पूरा होते ही ट्विटर एक प्राइवेट कंपनी बन जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: ट्विटर ने जलवायु परिवर्तन पर विज्ञान का खंडन करने वाले विज्ञापनों पर रोक लगाई 

आपको बता दें कि एलन मस्क ने पिछले सप्ताह ट्विटर को खरीदने की पेशकश की थी। द टाइम्स ने इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के हवाले से बताया था कि दोनों पक्ष करार होने की सूरत में संबंधित तौर-तरीकों के बारे में चर्चा कर रहे हैं।

गौरतलब है कि 14 अप्रैल को एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने की पेशकश की थी। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया था कि वह अधिग्रहण का वित्त पोषण कैसे करेंगे। दूसरी ओर ट्विटर ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की। एलन मस्क ने कहा था कि वह ट्विटर को इसलिए खरीदना चाहते हैं क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि यह स्वतंत्र अभिव्यक्ति के मंच के रूप में अपनी क्षमता पर खरा उतर पा रहा है।

ट्विटर में होंगे कई बदलाव

रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ वक्त पहले एलन मस्क ने ट्विटर की 9 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की जानकारी दी थी। लेकिन अब उनके पास ट्विटर की 100 फीसदी हिस्सेदारी होगी। उन्होंने ट्विटर के प्रति शेयर 54.20 डॉलर यानी की 4148 रुपए की दर से कंपनी को खरीदने की डील की है। डील क्लोज होने के बाद एलन मस्क कंपनी में कई बदलाव करेंगे। उन्होंने इसके संकेत पहले ही दे दिए थे।

एलन मस्क ने फ्री स्पीच की वकालत की

डील करने के साथ ही एलन मस्क ने फ्री स्पीच की वकालत की। उन्होंने कहा कि अब ट्विटर को ओपन सोर्स किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फ्री स्पीच एक कार्यशील लोकतंत्र का आधार है और ट्विटर डिजिटल टाउन स्क्वायर है जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर बहस होती है। 

इसे भी पढ़ें: मालद्वीप नहीं, भारत में है ऐसी खूबसूरत जगह, आनंद महिंद्रा बोले- मैंने यहां पर छुट्टियां मनाने के बारे में क्यों नहीं सोचा ? 

उन्होंने कहा कि मैं नई सुविधाओं के साथ उत्पाद को बढ़ाकर, विश्वास बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को ओपन सोर्स बनाकर, स्पैम बॉट्स को हराकर और सभी मनुष्यों को भरोसे में लेकर ट्विटर को पहले से बेहतर बनाना चाहता हूं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ट्विटर में जबरदस्त क्षमता है। मैं इसे अनलॉक करने के लिए कंपनी और उपयोगकर्ताओं के समुदाय के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।

पराग अग्रवाल को ट्विटर पर है गर्व

एलन मस्क के साथ ट्विटर की डील होने के बाद कंपनी के सीईओ पराग अग्रवाल का भी बयान सामने आया। उन्होंने कहा कि ट्विटर का एक उद्देश्य और प्रासंगिकता है, जो पूरी दुनिया को प्रभावित करती है। हमारी टीम और उसके काम पर गर्व है।

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला