Summit for Democracy: हर नागरिक की आवाज मायने रखती है, एस जयशंकर बोले- EVM की शुरुआत पारदर्शिता, दक्षता और...

By अभिनय आकाश | Mar 20, 2024

3rd समिट फॉर डेमोक्रेसी में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की शुरूआत पारदर्शिता, दक्षता और लोकतांत्रिक प्रक्रिया की पवित्रता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यह बदलाव न केवल आधुनिक लोकतंत्र के सिद्धांतों के अनुरूप है बल्कि अधिक नागरिक भागीदारी का मार्ग प्रशस्त करता है, खासकर युवाओं के बीच जो हमारी लोकतांत्रिक विरासत की जिम्मेदारियां संभालेंगे। स्वतंत्र, निष्पक्ष और समावेशी चुनाव कराने के लिए भारत की प्रतिबद्धता इसकी लोकतांत्रिक मशीनरी के लचीलेपन और अनुकूलन क्षमता को रेखांकित करती है।

इसे भी पढ़ें: Indian Navy की समंदर में सबसे बड़ी स्ट्राइक देख दुनिया ने बांधे तारीफों के पुल, भारत बोला- दोस्त इसलिए ही होते हैं

एस जयशंकर ने कहा कि यह दर्शाती है कि जटिलताओं के बीच भी, प्रत्येक नागरिक की आवाज़ मायने रखती है। 968 मिलियन पंजीकृत मतदाताओं, 15 मिलियन चुनाव अधिकारियों और 1.2 मिलियन मतदान केंद्रों के साथ, भारत के राष्ट्रीय चुनावों का आगामी 18वां संस्करण देश में अब तक का सबसे बड़ा चुनावी लॉजिस्टिक्स अभ्यास होगा। 

इसे भी पढ़ें: आसियान में भारत का करीबी साझेदार, ब्रह्मोस का पहला विदेशी खरीदार, पांच दिवसीय दौरे के जरिए जयशंकर साधेंगे एक तीर से 3 निशाने

समिट फॉर डेमोक्रेसी क्या है?

पहला शिखर सम्मेलन बाइडेन के प्रमुख अभियान वादों में से एक की पूर्ति थी। यह दुनिया भर में लोकतांत्रिक पतन और अधिकारों और स्वतंत्रता के क्षरण को रोकने में मदद करने के लिए 100 से अधिक देशों की अपनी तरह की पहली सभा थी। इसे कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण ऑनलाइन आयोजित किया गया था। दूसरा शिखर सम्मेलन 2022 में संयुक्त राज्य अमेरिका, कोस्टा रिका, ज़ाम्बिया, नीदरलैंड और दक्षिण कोरिया द्वारा सह-मेजबान किया गया था, वह भी ऑनलाइन था।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar