सभी को सातों दिन 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने पर जोर होगा: आरके सिंह

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 31, 2019

नयी दिल्ली। नौकरशाह से राजनेता बने आर के सिंह ने शुक्रवार को बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालयों का पदभार संभाल लिया।इस मौके पर उन्होंने कहा कि टीम मोदी के दूसरे कार्यकाल में सभी को सातों दिन 24 घंटे भरोसेमंद और टिकाऊ बिजली उपलब्ध कराने पर जोर होगा। कार्यभार संभालने के बाद यहां संवाददाताओं से बातचीत में सिंह ने कहा, ‘‘हमारा जोर सभी को सातों दिन 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने पर होगा। हम सभी को भरोसेमंद और टिकाऊ बिजली उपलब्ध कराना चाहते हैं। टिकाऊ से आशय उपभोक्ताओं को होने वाली बिजली आपूर्ति की वाणिज्यिक व्यवहार्यता से है।’’

इसे भी पढ़ें: अमरिन्दर ने पीएमएवाई-जी के मानदंडों में ढील देने के लिए पीएम को लिखा पत्र

सौ दिन के एजेंडे के बारे में मंत्री ने कहा कि वह जल्दी ही अन्य मंत्रियों के साथ मिलकर इस बारे में जानकारी देंगे। पिछली राजग सरकार ने एक अप्रैल 2019 से सभी को सातों दिन 24 घंटे बिजली देने पर जोर दिया था। सरकार ने इस दिशा में काम भी किया तथा 16,320 करोड़ रुपये की लागत वाली सौभाग्य के तहत 2.6 करोड़ परिवारों को बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया गया। नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली पहली सरकार में सिंह के पास बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की जिम्मेदारी थी। उन्होंने सभी घरों को बिजली पहुंचाने की सौभाग्य योजना के क्रियान्वयन में अहम भूमिका निभायी।

इसे भी पढ़ें: यह जनादेश एक ऐसे भारत के लिए हमारे लोगों की ओर से आह्वान है, जहां सभी की प्रगति हो: राष्ट्रपति कोविंद

अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में चुनौतियों के बारे में सिंह ने कहा कि वह चुनौती से अवगत हैं और सरकार स्वच्छ ऊर्जा खंड में वृद्धि की गति बनाये रखेगी। पिछले पांच साल में इस क्षेत्र में उल्लेखनीय सफलता मिली हैं आईएएस अधिकारी रह चुके सिंह ने देश की अक्षय ऊर्जा क्षमता बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभायी। देश ने 2022 तक अक्षय ऊर्जा क्षमता बढ़ाकर 1,75,000 मेगावाट करने का लक्ष्य रखा है। अप्रैल 2019 तक कुल 78,000 मेगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता सृजित की गयी है। सिंह लगातार दूसरी बार बिहार के आरा से लोकसभा सदस्य चुने गये हैं।

प्रमुख खबरें

Maharashtra Establishment Day 2024: ऐसे हुई थी महाराष्ट्र राज्य की स्थापना, जानिए इतिहास और महत्व

IPL 2024: बस एक और गलती.. हार्दिक पंड्या पर लग जाएगा बैन, BCCI ने ठोका 24 लाख का जुर्माना

NDA ने आंध्र प्रदेश में जारी किया घोषणापत्र, चंद्रबाबू नायडू के मुस्लिम आरक्षण के वादे से दिखी दूरी

इस सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटा है अमृतपाल सिंह, जानें यहां पूरी जानकारी