GSTN में खामी के कारण निर्यातकों का 25,000Cr. अटका: मित्रा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 18, 2018

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने आज कहा कि देश भर के निर्यातक 25,000 करोड़ रुपये वापसकी का इंतजार कर रहे हैं। यह राशि जीएसटी नेटवर्क की ‘अक्षमता’ के कारण अटकी पड़ी है। उन्होंने कहा कि देश के निर्यातकों के तीन लाख आवेदन अटके हैं और उन्हें रिफंड का इंतजार है। कुल मिलाकर यह राशि 25,000 करोड़ रुपये है।

जीएसटी परिषद के सदस्य मित्रा ने निर्यात सम्मेलन के दौरान यह बात कही। मंत्री ने कहा कि जीएसटीएन स्वत: दावों का निपटान करती है लेकिन वह ऐसे करने में असमर्थ रही है और इसीलिए हाथों से सत्यापन पर भरोसा किया जा रहा है। इससे भारी संख्या में आवेदन एकत्रित हुए हैं और निर्यातकों की कार्यशील पूंजी पर असर पड़ा है। उन्होंने कहा कि इन आवेदनों में से औसतन 35 से 40 प्रतिशत सत्यापन के लिये राज्यों के पास आ रहे हैं और स्थिति पश्चिम बंगाल में भी खराब है।

पूर्व में भी मित्रा जीएसटी के क्रियान्वयन के लिये खिलाफ रहे। उनका आरोप है कि बिना जरूरी ढांचागत सुविधा के इसे जल्दबाजी में लागू किया गया। वित्त मंत्री ने कहा कि वह जीएसटीएन के समक्ष मुद्दे को उठाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य अगले तीन साल में निर्यात दोगुना करने का लक्ष्य रखा है जो फिलहाल 9.15 अरब डालर है। इसके लिये जिला स्तर पर निर्यातकों के लिये बुनियादी ढांचा में सुधार के लिये कदम उठाने का फैसला किया गया है।

प्रमुख खबरें

बॉलीवुड अभिनेत्री Divyanka Tripathi ने भोपाल में डाला अपना वोट, एक दिन पहले पहली के साथ अपने होम टाउन पहुंची थी

Prajatantra: लालू की गुगली पर मोदी होंगे बोल्ड या मारेंगे छक्का, क्या BJP की जाल में फंसा विपक्ष?

सुबह उठने के बाद दिखते हैं ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, Diabetes होने की है गारंटी

Liquid Lipstick लगाते समय न करें ये गलतियां, वरना खराब हो सकते हैं आपके होंठ