फेम इंडिया के 5,500 करोड़ रुपये के दूसरे चरण को मंजूरी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 24, 2018

नयी दिल्ली। एक अंतर मंत्रालयी समिति ने आज फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण की रूपरेखा को मंजूरी दे दी। पांच साल के दौरान इस योजना पर 5,500 करोड़ रुपये का व्यय किया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि योजना के तहत सभी इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी समर्थन दिया जाएगा।

सूत्रों ने कहा कि समिति ने सभी श्रेणियों के इलेक्ट्रिक वाहनों...दोपहिया, तिपहिया और चार पहिया पर सब्सिडी देने का फैसला किया है। हरित वाहनों को प्रोत्साहन तथा प्रदूषण पर अंकुश के तहत यह कदम उठाया जा रहा है। एक सरकारी अधिकारी ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘दोपहिया, तिपहिया और चार पहिया वाहनों जिसमें सार्वजनिक परिवहन के लिए इस्तेमाल होने वाली टैक्सियां और बसें शामिल हैं, की खरीद के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा।

बैठक में वित्त, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और भारी उद्योग मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए। सूत्रों ने बताया कि बैठक में नीति आयोग के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। फिलहाल हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों, दोपहिया और तिपहिया पर फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग आफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इन इंडिया (फेम इंडिया-एक) योजना के तहत प्रोत्साहन दिया जाता है।

योजना के तहत प्रौद्योगिकी के आधार पर बैटरी से चलने वाले स्कूटरों तथा मोटरसाइकिलों पर 1,800 से 29,000 रुपये का प्रोत्साहन दिया जाता है। वहीं तिपहिया पर 3,300 से 61,000 रुपये का प्रोत्साहन दिया जाता है।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान