एफबीआई मामले की जांच में हिलेरी गुमराह कर रही है: न्याय विभाग

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 15, 2018

वाशिंगटन। अमेरिका की प्रमुख जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) के पूर्व निदेशक जेम्स कोमी ने हिलेरी क्लिंटन द्वारा एक निजी ईमेल सर्वर का इस्तेमाल करने के मामले की जांच में प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया। साथ ही, उन्होंने जांच के बारे में सूचना अनुचित ढंग से लोगों के साथ साझा की। अमेरिका के न्याय विभाग ने इस संबंध में अपनी समीक्षा रिपोर्ट में यह बात कही है। गौरतलब है कि 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार अभियान के दौरान यह मामला सामने आया था , जिसकी जांच एफबीआई ने की थी। इस पर विवाद पैदा होने के बाद अमेरिका के न्याय विभाग ने उस जांच में एफबीआई द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्षा कर कल एक रिपोर्ट दी। एफबीआई अमेरिकी न्याय विभाग के अंतर्गत काम करने वाली एक आंतरिक जांच एजेंसी है।

हालांकि, न्याय विभाग की रिपोर्ट में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस आरोप के समर्थन में कोई सबूत नहीं मिला , जिसमें उन्होंने एफबीआई पर राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित होकर काम करने का आरोप लगाया था। दरअसल, उस दौरान ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान और रूस के बीच एक संभावित सांठगांठ का एक मामले सामने आया था, जिसकी जांच एफबीआई कर रही थी। न्याय विभाग ने अपनी रिपोर्ट में जेम्स कोमी की आलोचना करते हुए आरोप लगाया है कि एफबीआई के अधिकारी इस तरह के कदम उठाने की सोच रहे थे, जो उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को नुकसान पहुंचा सकते थे। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि कोमी की एकतरफा घोषणा विभाग की नीति के खिलाफ थी और इसमें विभाग की कार्य-प्रणाली और प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया गया था।

गौरतलब है कि न्याय विभाग और ‘ऑफिस ऑफ द इंस्पेक्टर जनरल’ ने कल 500 पृष्ठों की यह रिपोर्ट जारी की। इसमें एफबीआई के कुछ कर्मचारियों के बीच हुई बातचीत और संदेशों का पता लगाया गया है, जिनमें तत्कालीन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ और उनकी प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के समर्थन में बयान थे। रिपोर्ट में मुख्य रूप से अमेरिका की शीर्ष कानून प्रवर्तन एजेंसी के कामकाज पर ध्यान केंद्रित किया गया है। 

 

महानिरीक्षक माइकल होरोविज ने कहा है कि कोमी ने हिलेरी की ईमेल की जांच कार्य में विभागीय नियमों को तोड़ा। न्याय विभाग की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कोमी ने एफबीआई के आधिकारिक कामकाज के लिए एक निजी ईमेल अकाउंट का भी इस्तेमाल किया।

 

 

प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र के धाराशिव में मतदान केंद्र के बाहर निजी रंजिश के चलते व्यक्ति की चाकू मारकर हत्या

क्या अल्पमत में है हरियाणा नायब सरकार! तीन निर्दलीय विधायकों ने लिया अपना समर्थन वापस

Congress की सरकार आने पर SC/ST से छीनकर धार्मिक आधार पर दिया जाएगा आरक्षण? PM मोदी ने शहजादे की कौन सी खतरनाक चाल का किया जिक्र

Summer Coolers Recipe: चिलचिलाती गर्मी को मात देने के लिए, घर पर आसानी से बनाएं समर ड्रिंक्स