हांगकांग में व्यापक प्रदर्शन की आशंका, सांसदों ने खटखटाया अदालत का दरवाजा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 06, 2019

हांगकांग। हांगकांग में रविवार को भी ज्यादातर सबवे रेलवे स्टेशन बंद रहे क्योंकि शहर में लोकतंत्र समर्थकों के व्यापक प्रदर्शन की आशंका है। वहीं चेहरे पर मास्क लगाकर प्रदर्शन करने पर प्रतिबंध लगाने का विपक्षी सांसदों ने विरोध किया है। हजारों प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को रैलियां निकाली। इससे एक दिन पहले चेहरा ढ़ककर प्रदर्शन करने पर रोक लगा दी गई थी और इसके लिए उन औपनिवेशिक कानूनों का सहारा लिया गया, जिनका इस्तेमाल पिछले आधी सदी में नहीं हुआ था।

इसे भी पढ़ें: हांगकांग में नकाब पहनने पर प्रतिबंध के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन, रेल सेवाएं हुईं बंद

वैश्विक कारोबार का प्रमुख केंद्र मानेजाने वाला हांगकांग पिछले दिनों दर्जनों सबवे स्टेशन और दुकानों में तोड़फोड़, आगजनी और सड़क बंद होने की समस्याओं से जूझ रहा है। लोकतंत्र समर्थक सांसदों की मांग है कि चेहरा ढ़ककर प्रदर्शन करने पर लगी रोक हटाई जाए और आपातकालीत शक्तियों को अवैध घोषित किया जाए क्योंकि यह शहर की विधायिका को दरकिनार करता है।

इसे भी पढ़ें: मास्क पहन कर लोगों ने किया प्रदर्शन, पाबंदी लगाने की तैयारी में हांगकांग सरकार

विपक्षी सांसद डेनिस क्वोक ने इसको चुनौती देते हुए अदालत का दरवाजा खटखटाया है। उन्होंने कहा कि मैं यह कहूंगा कि यह मामला हांगकांग के इतिहास के सबसे बड़े संवैधानिक मामलों में से एक है। आपातकालीन शक्तियों के तहत हांगकांग की मुख्य प्रशासक को लोक खतरे के समय ‘किसी भी नियम-कानून’ को बनाने की अनुमति मिल जाती है।

 

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA