FIFA World Cup 2022 की आज से होने जा रही शुरुआत, ऐसे देख सकेंगे सभी 64 मैच, जानें सारी जानकारी

By Ritika Kamthan | Nov 20, 2022

कतर में आज से फुटबॉल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट विश्व कप शुरू हो रहा है। फीफा विश्व कप की शुरुआत के साथ ही फुटबॉल का जादू सिर चढ़कर बोलेगा। फीफा विश्व कप का पहला मैच मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच खेला जाएगा। अगले 29 दिनों तक लगातार दुनिया की 32 टीमों के बीच 64 मुकाबले खेले जाएंगे, जिसके बाद 18 दिसंबर को दुनिया को फुटबॉल का नया चैंपियन मिलेगा। 

फुटबॉल के महाकुंभ का आगाज होने से पहले शाम 7:30 बजे से उद्घाटन समारोह शुरू होगा। इस उद्घाटन समारोह में दुनिया भर के कई दिग्गज कलाकार पर्फॉर्म करेंगे। इसमें बीटीएस बैंड के जुंगकुक भी पर्फॉर्म करने वाले है। उनके अलावा बॉलीवुड अभिनेत्री नोरा फतेही, ब्लैक आईड पीस, रॉबी विलियम्सन भी ओपनिंग सेरेमनी में हिस्सा लेंगे। 

ये हैं सभी टीमें

इस बार विश्व कप में कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही है। सभी टीमों को आठ ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप में चार टीमें है। 

ग्रुप-ए: कतर, इक्वाडोर, सेनेगल, नीदरलैंड्स

ग्रुप-बी: इंग्लैंड, ईरान, यूएसए, वेल्स

ग्रुप-सी: अर्जेंटीना, सऊदी अरब, मैक्सिको, पोलैंड

ग्रुप-डी: फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, ट्यूनिसिया

ग्रुप-ई: स्पेन, कोस्टारिका, जर्मनी, जापान

ग्रुप-एफ: बेल्जियम, कनाडा, मोरक्को, क्रोएशिया

ग्रुप-जी: ब्राजील, सर्बिया, स्विटजरलैंड, कैमरून

ग्रुप-एच: पुर्तगाल, घाना, उरुग्वे, कोरिया रिपब्लिक

भारत में ऐसे देखें लाइव प्रसारण
भारत में फुटबॉल दर्शक वायाकॉम 18 के स्पोर्ट्स चैनल पर विश्व कप का लाइव प्रसारण देख सकेंगे। इसके अलावा जिन दर्शकों को हिंदी में फुटबॉल मैचों को देखने का मजा लेना है वो स्पोर्ट्स 18 पर इसे देख पाएंगे। मैच लाइव देखने के लिए दर्शकों के पास मोबाइल, डेस्कटॉप, लैपटॉप पर मैच देखना का विकल्प मौजूद होगा। 

ऐसे होंगे मैच
जानकारी के मुताबिक ग्रुप स्टेज में सभी टीमों को अपने ग्रुप की तीन टीमों के साथ मैच खेलेंगी। हर ग्रुप में शीर्ष की दो टीमों को राउंड ऑफ 16 में जाने का मौका मिलेगा। राउंड ऑफ 16 से ही नॉकआउट मुकाबले की शुरुआत होगी। इसमें जीतने वाली टीम क्वार्टर फाइनल में जगह बनाएगी। क्वार्टर फाइनल में कुल आठ टीमें पहुचेंगी, जो सेमीफाइनल के लिए भिड़ेंगी। सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों के बीच फाइनल के लिए जंग होगी। बता दें ककि 48 मुकाबलों को 20 नवंबर से दो दिसंबर तक मुकाबले होंगे। जानकारी के मुताबिक विश्व कप के आगाज होने के बाद पहले दिन एक मुकाबला होगा। इसके बाद रोज दो से चार मुकाबले खेले जाएंगे। ग्रुप स्टेज के बाद तीन दिसंबर से नॉक आउट मुकाबले खेले जाएंगे। 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा