आश्रम वेब सीरीज विवाद: 'जातिगत भेदभाव' के मामले में प्रकाश झा के खिलाफ एफआईआर दर्ज

By रेनू तिवारी | Jan 15, 2021

पिछले काफी समय से एमएक्स प्लेयर पर रिलीज हुई बॉबी देओल की वेब सीरीज आश्रम अपने कंटेंट की वजह से काफी विवादों में है। आश्रम को लेकर पहले हिंदू समाज के लोग काफी ज्यादा नाराज थे। उनका आरोप था कि हमेशा फिल्मों और सीरीयलों में हिंदू धर्म से जुड़ी चीजों को नाकारात्मक रुप से दिखाया जाता है। अब वेब सीरीज आश्रम से हरिजन समाज नाराज हो गया है।

इसे भी पढ़ें: शादी के बाद काजल अग्रवाल की पहली लोहड़ी, देखें सितारों ने कैसे मनाया त्योहार 

जोधपुर ग्रामीण के लूणी पुलिस स्टेशन में फिल्म निर्माता प्रकाश झा के खिलाफ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की भावनाओं को आहत करने के मामले में शिकायत दर्ज करवायी गयी है। प्रकाश झा के खिलाफ दर्ज करवायी गयी इस शिकायत में उनकी वेब सीरीज आश्रम को टारगेट किया गया है।  वेब सीरीज 'आश्रम' में हरिजन समुदाय को कथित रुप से अपमानित करने का आरोप लगाया गया है। शिकायतकर्ता का दावा है कि सोशल साइट्स और वेब सीरीज के माध्यम से "खराब और घृणित" चित्रण के कारण पश्चिमी राजस्थान में SC / ST समुदायों के विवाह जुलूसों के दौरान छेड़छाड़ और लूटपाट जैसी घटनाएं हो रही हैं।

इसे भी पढ़ें: कंगना रनौत बड़े पर्दे पर निभाएंगी 'रानी दिद्दा' का किरदार, 'मणिकर्णिका' का सीक्वल बनाने की तैयारी 

शिकायतकर्ता डॉ. मेघवाल ने कहा कि “आश्रम की वेब सीरीज़ के पहले भाग के पहले एपिसोड में जाति-विशेष (शब्द) हरिजन को अपमानजनक रुप से संबोधित किया गया, साथ ही वेब सीरीज में जातिगत भेदभाव को बढ़ावा दिया गया, शादी के एक सीन के दौरान जातियों को निम्न और उच्च के रूप में वर्गीकृत किया गया। एक दृश्य में, उच्च जाति के लोगों को कथित निचली जातियों के लोगों के साथ दुर्व्यवहार और मारपीट करते हुए दिखाया जाता है, जोकि भेदभाव और अस्पृश्यता को बढ़ावा देता है।


शिकायतकर्ता ने प्राथमिकी में कहा “वेब सीरीज ने घृणित शब्दों के उपयोग और जाति और धर्म के नाम पर आपसी स्नेह और भाईचारे को नुकसान पहुंचाकर आपसी सौहार्द बिगाड़ दिया है। यह आपराधिक कृत्य है। इस तरह की हरकतें दो वर्गों के बीच नफरत फैलाती हैं। 

 

लूणी पुलिस स्टेशन की अधिकारी सीता राम ने इस मामले में बयान जारी करते हुए कहा कि एससी/एसटी एक्ट की संबंधित धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी और आरोपों की जांच शुरू हो गई है। आश्रम प्रकाश झा द्वारा निर्देशित और निर्मित एक हिंदी भाषा की अपराध नाटक वेब श्रृंखला है। श्रृंखला में बॉबी देओल के साथ अन्य लोग भी थे। 

प्रमुख खबरें

Cannes Film Festival 2024: 1976 में रिलीज हुई भारतीय फिल्म Manthan की स्क्रीनिंग में पहुंचे नसीरुद्दीन शाह, प्रतीक बब्बर सहित कई भारतीय कलाकार

आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर विराट कोहली बोले- मैं रोहित शर्मा से सहमत हूं...

Breaking: दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को हिरासत में लिया, CM हाउस से किया डिटेन

Manipur: 34 UNLF-P विद्रोहियों ने असम राइफल्स के सामने किया आत्मसमर्पण, पांच उग्रवादी भी गिरफ्तार