सूडान में पूर्व राष्ट्रपति बशीर को सत्ता से हटाने के बाद पहले मंत्रिमंडल का गठन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 09, 2019

काहिरा। सूडान के पूर्व राष्ट्रपति उमर अल-बशीर को अप्रैल में सत्ता से बाहर किए जाने के बाद सरकार बनाने के समझौते के तहत पहली बार मंत्रिमंडल का गठन किया गया, जिसमें तीन महिलाओं को शामिल किया गया है। असमा अब्दाला सूडान की पहली विदेश मंत्री बनी हैं और उनके साथ ही अन्य दो महिलाओं को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

इसे भी पढ़ें: जापान में बाढ़, भूस्खलन की आशंका, लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के आदेश

सूडान में सेना द्वारा अप्रैल में तख्तापलट किए जाने के बादराष्ट्रपति उमर अल बशीर को जेल भेज दिया गया था। बशीर पर विदेशी धन को अवैध तरीके से हासिल करने और उसके इस्तेमाल करने का आरोप है। इसके बाद सूडान के प्रदर्शनकारी नेता और सैन्य शासक एक संयुक्त नागरिक-सैन्य प्रशासक परिषद के गठन के लिए सहमत हो गए थे। इस समझौते के तहत ही इस मंत्रिमंडल का गठन हुआ है।

इसे भी पढ़ें: अप्रैल-जून की तिमाही में जापान की अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर

इसमें एक संयुक्त सैन्य-नागरिक परिषद और एक विधायी निकाय भी शामिल है, जिसका गठन तीन महीने के अंदर किया जाएगा। ये तीनों निकाय करीब तीन वर्ष से अधिक समय तक सूडान का शासन संभालेंगे, इसके बाद चुनाव होंगे।

 

प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh: यादव लैंड में अखिलेश की असली परीक्षा, जानिए तीसरे चरण की 10 सीटों का समीकरण

अगर पाकिस्तान क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप हारी... पूर्व पाक प्लेयर ने पीसीबी को लताड़ा

Saath Nibhaana Saathiya के सेट से गोपी बहू की विदाई पर फूट-फूट कर रोई थी कोकिलाबेन, Devoleena Bhattacharjee और Gia Manek में से कौन था फेवरेट?

हिन्दू विवाह पर सर्वोच्च अदालत का स्वागतयोग्य फैसला