Surya Grahan 2024| लगने जा रहा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें भारत में दिखेगा या नहीं

By रितिका कमठान | Apr 08, 2024

सोमवार यानी 8 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है जो की मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लगेगा। यह साल का पहला सूर्य ग्रहण है जो चैत्र अमावस्या के दिन लग रहा है। इसका गोली घटना को लेकर बता दे कि जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच में आता है तब सूर्य ग्रहण लगता है क्योंकि इस दौरान सूर्य की दृष्टि पूरी तरह से या आंशिक रूप से अवरुद्ध हो जाती है। 

 

क्या भारत में दिखेगा सूर्य ग्रहण 

भारत में इस वर्ष सूर्य ग्रहण नहीं दिखाई देगा। कनाडा, उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको में दिखाई देगा। इसके अलावा कोस्टा रिका, क्यूबा, डोमिनिका, फ्रेंच पोलिनेशिया, जमैका, आयरलैंड, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र, पश्चिमी यूरोप, पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक में ये ग्रहण दिखेगा। 

 

ये है ग्रहण की अवधि

सूर्य ग्रहण रात 9 बजकर 12 मिनट से शुरू हो जाएगा और इसका समापन 9 अप्रैल यानी कल रात 2 बजकर 22 मिनट पर होना है। सूर्य ग्रहण के मध्य का समय 11.47 बजे होगा। बता दें कि ये पूर्ण सूर्य ग्रहण है जो भारत में नहीं दिखेगा। इसकी अवधि इस वर्ष पांच घंटे 10 मिनट की होने वाली है।

 

बरतें ये सावधानियां

सूर्य ग्रहण के दौरान कई तरह की सावधानियां बरतनी पड़ती है। इस वर्ष भारत में यह सूर्य ग्रहण नहीं दिखेगा इसलिए किसी तरह के नियम का पालन नहीं करना है। गर्भवती महिलाओं को भी किस तरह का नियम का पालन नहीं करना होगा। 

 

कर सकते हैं यह उपाय 

- सूर्य ग्रहण के दौरान मंत्र का जाप करना चाहिए। इस दौरान ध्यान करना भी बेहद महत्वपूर्ण होता है। 

- ग्रहण काल में मंत्र सिद्ध करना या दीक्षा लेना भी महत्वपूर्ण माना जाता है।

- ग्रहण के बाद स्नान करके किसी निर्धन को दान अवश्य देना चाहिए। 

प्रमुख खबरें

सेना के शौर्य का अपमान करना विपक्ष की आदत: Anurag Thakur

Loksabha Elections के तीसरे चरण में 7 मई को 12 राज्यों की 94 सीटों पर होगी वोटिंग, कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

कुणाल शर्मा हत्याकांड को लेकर जेवर विधायक का सख्त कदम, लापरवाही बरतने वालों अधिकारियों व दोषियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

Odisha: PM Modi के वार पर नवीन पटनायक का पलटवार, बोले- दिन में सपने देख रही भाजपा