Loksabha Elections के तीसरे चरण में 7 मई को 12 राज्यों की 94 सीटों पर होगी वोटिंग, कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

By Anoop Prajapati | May 06, 2024

लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण का प्रचार कल शाम 5:00 बजे समाप्त हो गया था। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत कल यानी  7 मई को मतदान होगा। इस चरण में 12 राज्यों की 94 सीटों पर मतदान कराया जाना है। तीसरे चरण के चुनाव प्रचार में एक चीज स्पष्ट तौर पर उभर कर आ रही है कि 'एनडीए' और 'इंडिया' गठबंधन के नेता अपने घोषणा पत्र पर बात करने के बजाय दूसरों पर हमले कर रहे हैं। इसके अलावा मतदाताओं को असल मुद्दों से भटकाकर भ्रमित करने वाली बातें भी कहीं जा रही हैं। कोई कह रहा है कि यह आए तो संविधान को लोकतंत्र को खत्म कर देंगे तो कोई कह रहा है कि यह आए तो आपके मंगलसूत्र और भैंस को ले लेंगे।


7 मई को होने वाले तीसरे चरण के चुनाव में गांधीनगर सीट से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह,विदिशा से शिवराज सिंह चौहान, अखिलेश यादव की पत्नि डिंपल यादव,  बारामती सीट पर शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले, गुना शिवपुरी से ज्योतिरादित्य सिंधिया  समेत कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा। देश में अब तक लोकसभा के पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान हो चुका है फिर 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान हुआ था। यह चुनाव 13 मई को चौथे, 20 मई को पांचवें, 25 मई को छठे और 1 जून को सातवें चरण में संपन्न होगा। 4 जून नतीजे आयेंगे। 


तीसरे चरण के प्रचार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में रोड शो किया। इसके साथ ही भाजपा विपक्ष के तमाम दिग्गज नेता भी प्रचार में जुटे रहे। इस चरण में कर्नाटक, मध्य प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दादरा और नगर हवेली दमन और दीव व जम्मू-कश्मीर में चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर मतदान की तारीख में बदलाव किया है। इस सीट पर अब 25 मई को छठे चरण में वोटिंग होगी।

प्रमुख खबरें

पाक विदेश मंत्री Ishaq Dar ने कहा- ‘भारी शुल्क’ की वजह से निलंबित हैं भारत के साथ व्यापारिक संबंध

Ruskin Bond Birthday: जिंदगी के 90वें बसंत में पहुंचे फेमस लेखक रस्किन बॉन्ड, जानिए रोचक बातें

JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ विशेष अदालत ने गिरफ्तारी वारंट किया जारी

Tripura: बीएसएफ के जवानों ने 36 लाख रुपये का सोना जब्त किया, एक गिरफ्तार