Jammu-Kashmir में बाढ़ और हिमस्खलन ने मचाई तबाही, ताजा हुईं 2014 की यादें

By अंकित सिंह | May 01, 2024

कश्मीर में बाढ़ जैसी स्थिति है। लगातार बारिश के बाद क्षेत्र में कई स्थानों पर नदियाँ उफान पर हैं और खतरे के स्तर को पार कर गई हैं। हिमालयी क्षेत्र को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाले 300 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग रामबन क्षेत्र में भारी बारिश के कारण भूस्खलन और भूस्खलन के कारण लगातार तीसरे दिन बंद रहे। खराब मौसम और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी हिमस्खलन की चेतावनी के मद्देनजर छात्रों की सुरक्षा के लिए एहतियात के तौर पर कई स्कूलों में कक्षाएं निलंबित कर दी गईं।

 

इसे भी पढ़ें: Jammu-Kashmir के पुंछ में ‘नफरती भाषण’ के लिए भाजपा नेता को निष्कासित किया गया


बाढ़ एवं सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता प्रभासाक्षी से बात करते हुए उन्होंने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है, हालांकि लोगों को नदी निकायों के पास न जाने की सलाह दी जाती है। स्थानीय लोग दहशत में थे क्योंकि बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई, जिससे 2014 की बाढ़ की याद ताजा हो गई। एक स्थानीय ने कहा, "हम दहशत में थे और बेहद असहाय महसूस कर रहे थे क्योंकि घाटी में लगातार बारिश हो रही थी, यह 2014 की स्थिति जैसी थी जब बाढ़ ने हमारे घर को डुबो दिया था।"

 

इसे भी पढ़ें: Jammu and Kashmir : आतंकियों के हमले में जान गंवाने वाले ग्राम रक्षा गार्ड को सुपुर्द-ए-खाक किया गया


एक अन्य स्थानीय ने कहा, वह सो नहीं पा रहे थे क्योंकि पानी का स्तर लगभग खतरे के स्तर को छू रहा था। उन्होंने कहा कि स्थिति को देखना डरावना था क्योंकि नदी खतरे के स्तर से ऊपर बह रही थी। लगातार बारिश के कारण कई इलाकों में भारी जलभराव हो गया है। लगातार बारिश के कारण कश्मीर को शेष भारत से जोड़ने वाला एकमात्र सड़क मार्ग श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है। श्रीनगर-जम्मू के रामबन इलाके में सड़कों पर धंसने से 50 से ज्यादा घर और कई बिजली टावर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

प्रमुख खबरें

Rajnath Singh ने मुख्यमंत्री आवास में मालीवाल पर हमले को लेकर केजरीवाल पर निशाना साधा

केजरीवाल के खिलाफ नारे लिखने वाला व्यक्ति सीसीटीवी कैमरों में दिखा: Delhi Police

KKR vs SRH IPL 2024 Qualifier: कोलकाता ने सनराइजर्स को 8 विकेट से रौंदा, केकेआर ने कटाया आईपीएल फाइनल का टिकट

Pune Car Accident: नाबालिग को शराब परोसने वाले दो रेस्तरां सील