ओडिशा में महानदी के आस-पास के इलाकों में बाढ़ का खतरा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 14, 2022

भुवनेश्वर, 14 अगस्त। ओडिशा के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश और हीराकुंड जलाशय में उच्च जल प्रवाह के बाद महानदी के आस-पास के इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक और निन्म दबाव का क्षेत्र बनने के कारण स्थिति और गंभीर हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप मौसम विभाग ने राज्य के 17 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता बिजय कुमार मिश्रा ने कहा कि पश्चिमी ओडिशा के संबलपुर जिले में हीराकुंड बांध के चार और द्वार खोले गए हैं।

मौजूदा समय में राज्य के महानदी अनुप्रवाह क्षेत्रों में 24 फाटकों से अतिरिक्त पानी बह रहा है, जो क्षेत्र पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश से त्रस्त था। अभियंता मिश्रा ने कहा कि कटक जिले के मुंडाली में रविवार सुबह करीब छह लाख क्यूसेक पानी जबकि सोमवार को सुबह आठ बजे सात लाख क्यूसेक पानी पहुंचेगा। हीराकुंड से छोड़ा गया पानी आमतौर पर उस क्षेत्र तक पहुंचने में 36 घंटे का समय लेता है।

महानदी को तेल की सहायक नदी से भी अतिरिक्त पानी मिल रहा है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, आज की स्थिति पर विचार करने के बाद हमें लगता है कि महानदी के आस-पास के क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा पैदाहो सकता है यदि ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों और छत्तीसगढ़ में बारिश की स्थिति के आधार पर अधिक पानी छोड़ने की आवश्यकता होती है।

प्रमुख खबरें

Congress ने पंजाब की 4 सीट पर घोषित किए उम्मीदवार, लुधियाना से अमरिंदर सिंह राजा वारिंग को दिया टिकट

Bihar: डिप्रेशन में हैं बीजेपी के लोग, तेजस्वी यादव का तंज- फ्लॉप हो चुकी है 400 की फिल्म

Money laundering case: सुप्रीम कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में Jharkhand के पूर्व सीएम Hemant Soren की अंतरिम जमानत याचिका पर ईडी से जवाब मांगा

Lok Sabha Elections 2024: राजनाथ सिंह ने लखनऊ से किया नामांकन, यूपी-उत्तराखंड के सीएम की रही मौजूदगी