सेना वापसी पर तनाव के बीच क्या कम हुई मालदीव की अकड़, विदेश मंत्री मूसा जमीर एस जयशंकर से करेंगे मुलाकात

By अभिनय आकाश | May 08, 2024

मालदीव से भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी की समय सीमा 10 मई को समाप्त हो रही है, राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली मालदीव सरकार 9 मई को पहली उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय यात्रा के लिए अपने विदेश मंत्री को भेज रही है। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर गुरुवार को आधिकारिक यात्रा पर भारत आएंगे। इसमें कहा गया है कि नई दिल्ली की अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जमीर आपसी हित के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे।

इसे भी पढ़ें: भारत ने मालदीव से अपने 51 सैनिकों वापस बुला लिया, 10 मई की समय सीमा से पहले लिया गया फैसला

नवंबर 2023 में सत्ता में आने के तुरंत बाद, मुइज्जू, जिन्हें चीन समर्थक के रूप में देखा जाता है, ने भारत से द्वीप देश से अपने सैन्य कर्मियों को वापस लेने के लिए कहा था। मुइज्जू ने राष्ट्रपति चुनाव में "इंडिया आउट" मुद्दे पर मौजूदा इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को हराया था। इस साल फरवरी में, दोनों देश इस बात पर सहमत हुए थे कि भारत 10 मार्च से 10 मई के बीच मालदीव में तैनात अपने सभी 80 सैन्य कर्मियों को वापस बुला लेगा। पिछले तीन महीनों में दो टीमें पहले ही वापस आ चुकी हैं।

इसे भी पढ़ें: Newsroom | India-Maldives Relations | शायद मालदीव को आयी अक्ल!! मोहम्मद मुइज्जू सरकार के विदेश मंत्री SORRY बोलने आ सकते हैं भारत?

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि मालदीव में दो हेलीकॉप्टर और एक डोर्नियर विमान का संचालन "सक्षम भारतीय तकनीकी कर्मियों" द्वारा किया जाएगा जो "वर्तमान कर्मियों" की जगह लेंगे। ज़मीर, जिनके पास दोनों देशों के बीच मतभेदों को दूर करने का चुनौतीपूर्ण काम होगा, भारत में चुनावी मौसम के बीच दिल्ली आ रहे हैं।

 

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Elections : महाराष्ट्र में चौथे चरण में 8.8 प्रतिशत कम मतदान हुआ

Election Commission ने प्रधानमंत्री मोदी की रैली के कुछ घंटे बाद पुरुलिया के पुलिस अधीक्षक को हटाया

हम ईरान के लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हैं: Prime Minister Modi

शिवसेना और शिवसेना (यूबीटी) का दावा: मुंबई में मतदाताओं को प्रभावित करने के प्रयास किये जा रहे हैं