Haryana political Crisis | भाजपा के पूर्व सहयोगी दुष्यंत चौटाला ने विधानसभा में शक्ति परीक्षण की मांग की, राज्यपाल को पत्र लिखा

By रेनू तिवारी | May 09, 2024

हरियाणा राजनीतिक संकट: हरियाणा में राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है।जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता और भाजपा के पूर्व सहयोगी दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को पत्र लिखकर राज्य विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए वर्तमान हरियाणा सरकार के लिए फ्लोर टेस्ट की मांग की। यह घटनाक्रम तीन निर्दलीय विधायकों द्वारा कांग्रेस पार्टी को अपना समर्थन देने का वादा करते हुए भाजपा सरकार से अपना समर्थन वापस लेने के ठीक दो दिन बाद आया है।

 

अपने पत्र में उन्होंने राज्यपाल से आग्रह किया है कि सरकार को बहुमत साबित करने के लिए तुरंत फ्लोर टेस्ट बुलाया जाए और अगर सरकार ऐसा करने में विफल रहती है तो राष्ट्रपति शासन लगाया जाए। विकास और पार्टी के स्पष्ट रुख को देखते हुए, यानी, जेजेपी, जो वर्तमान सरकार को अपना समर्थन नहीं देती है और सरकार बनाने के लिए किसी भी अन्य राजनीतिक दल को समर्थन देने के लिए तैयार है, यह स्पष्ट है कि मौजूदा सरकार के पास अब कोई कमान नहीं है। 


कांग्रेस को कदम उठाना होगा

उन्होंने कहा राज्य की वर्तमान राजनीतिक स्थिति को देखते हुए यह स्पष्ट है कि वर्तमान राज्य सरकार अल्पमत में है। इसे देखते हुए, मैंने हरियाणा के राज्यपाल को पत्र लिखकर उनसे विधानसभा में फ्लोर टेस्ट बुलाने का अनुरोध किया है। हम मौजूदा सरकार का समर्थन नहीं करते हैं और हरियाणा में सरकार बनाने के लिए किसी भी अन्य राजनीतिक दल को समर्थन देने के लिए हमारे दरवाजे खुले हैं।


उन्होंने आगे कहा कि अब यह कांग्रेस पर निर्भर है कि वह फ्लोर टेस्ट की मांग करके यह कदम उठाए और राज्यपाल के पास यह निर्धारित करने के लिए फ्लोर टेस्ट का आदेश देने का अधिकार है कि सरकार के पास आवश्यक ताकत है या नहीं। यदि यह बहुमत समर्थन प्रदर्शित करने में विफल रहता है, तो राज्यपाल तुरंत राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा सकता है।


उन्होंने कहा दो महीने पहले बनी सरकार अब अल्पमत में है क्योंकि उन्हें समर्थन देने वाले दो विधायकों - एक भाजपा से और दूसरा एक स्वतंत्र विधायक - ने इस्तीफा दे दिया है। तीन निर्दलीय विधायक जो उनका समर्थन कर रहे थे, उन्होंने अपना समर्थन वापस ले लिया है। जेजेपी उन्होंने साफ कहा है कि अगर इस सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाता है, तो हम प्रस्ताव का समर्थन करेंगे। हमने इस बारे में राज्यपाल को भी लिखा है, अब कांग्रेस को यह कदम (फ्लोर टेस्ट की मांग) उठाना होगा यह देखने के लिए कि सरकार के पास ताकत है या नहीं, उसके पास शक्ति परीक्षण का आदेश देने की शक्ति है और यदि उसके पास बहुमत नहीं है तो राज्य में तुरंत राष्ट्रपति शासन लागू करें।


3 निर्दलीय विधायकों ने समर्थन वापस लिया

फ्लोर टेस्ट की मांग हाल ही में तीन निर्दलीय विधायकों के भाजपा गुट से कांग्रेस गुट में जाने से उठी है। तीन निर्दलीय उम्मीदवार, जो पहले भाजपा के पक्ष में थे, ने अब अपना समर्थन वापस ले लिया है और कांग्रेस को समर्थन दे दिया है। खबरों के मुताबिक, पूर्व सीएम हुड्डा और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष उदय भान ने जानकारी दी है कि दादरी से विधायक सोमबीर सांगवान, नीलोखेड़ी से विधायक धर्मपाल गोंदर और पुंडरी से रणधीर गोलन ने कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान किया है।


जेजेपी बीजेपी के खिलाफ वोट करेगी

चौटाला ने यह भी घोषणा की है कि विपक्ष के नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा द्वारा अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने की स्थिति में उनकी पार्टी नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ मतदान करेगी।

 

इसे भी पढ़ें: Air India Express ने यात्रियों को रिफंड और रीशेड्यूल को लेकर दिए ऑप्शन, आने वाले दिनों में और फ्लाइट कैंसिल होने की संभावना


एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, चौटाला ने कहा, "अगर भाजपा सरकार जल्दी से गिरा दी जाती है, तो वे सरकार के पतन को सुविधाजनक बनाने के लिए बाहर से समर्थन प्रदान करेंगे।" उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अब यह कांग्रेस को तय करना है कि वे भाजपा सरकार को गिराने के लिए कदम उठाएंगे या नहीं।


चौटाला ने स्पष्ट किया कि जब तक उनके व्हिप में ताकत है तब तक वे बाहर से समर्थन करेंगे और उनके विधायक व्हिप के निर्देशों के अनुसार वोट करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि अगर आज फ्लोर टेस्ट हुआ तो जेजेपी विधायक सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए वोट करेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: फिर से ये लोग सरकार में आ गए तो संविधान को खत्म कर देंगे, महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर लगाया हिंदू-मुस्लिम में विभाजन पैदा करने का आरोप


विशेष रूप से, इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) की शाखा जेजेपी के पास 90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में 10 सीटें हैं। अक्टूबर 2019 में, पार्टी ने गठबंधन सरकार स्थापित करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन किया। हालाँकि, साझेदारी इस साल मार्च में भंग हो गई।


प्रमुख खबरें

MP: शव वाहन का लंबे समय तक इंतजार करने के बाद मां का शव आटोरिक्शा में ले गया व्यक्ति

संसद में जम्मू-कश्मीर के अधिकारों के लिए लड़ने का मौका चाहता हूं: Omar Abdullah

Kerala Police ने अंतरराष्ट्रीय मानव अंग तस्करी नेटवर्क के संदिग्ध सरगना को गिरफ्तार किया

Bareilly में बस के फ्लाईओवर के नीचे गिरने से एक यात्री की मौत, 40 अन्य घायल