गोपनीय दस्तावेज मामले में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर अभियोग लगा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 09, 2023

मियामी। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित आवास पर गोपनीय दस्तावेज मिलने के मामले में उन्हें अभ्यारोपित किया गया है। ट्रंप दोबारा राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ना चाहते हैं, ऐसे में यह मुकदमा उनकी राह में मुश्किलें खड़ी कर सकता है। न्याय विभाग ने इस अभियोग की तत्काल सार्वजनिक पुष्टि नहीं की है। लेकिन स्थिति से अवगत दो लोगों ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया कि अभियोग में सात आपराधिक मामले शामिल हैं। इनमें से एक व्यक्ति ने बताया कि अभियोजकों ने ट्रंप के वकीलों से संपर्क किया था। इसके कुछ ही समय बाद ‘ट्रूथ सोशल’ मंच परघोषणा की गई कि ट्रंप पर अभियोग लगाया गया है।

न्याय विभाग के लंबे इतिहास में यह अभियोग राजनीतिक रूप से सबसे अधिक जटिल मामला प्रतीत होता है। घोषणा के 20 मिनट के भीतर ट्रंप ने 2024 के राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार अभियान के लिए धन जुटाना शुरू कर दिया। उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘मैं बेकसूर हूं।’’ उन्होंने दोहराया कि यह जांच उन्हें फंसाने के लिए है। यह मामला ट्रंप के लिए एक और मुश्किल पैदा कर सकता है क्योंकि न्यूयॉर्क में भी एक मामले में उन पर अभियोग लगाया गया है और वाशिंगटन एवं अटलांटा में उनके खिलाफ अतिरिक्त जांच हो रही है, जिसमें भी आपराधिक आरोप लग सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कांपेंगे दुश्मन जब आकाश में गरजेंगे हिंद के शूरवीर, सारे नेता चुनाव में व्यस्त, मोदी 21 जून को करने वाले हैं कौन सा बड़ा धमाका?

विशेष वकील जैक स्मिथ की महीनों की जांच के बाद यह अभियोग लगाया गया है। स्मिथ इस बात की जांच कर रहे थे कि क्या ट्रंप ने सैकड़ों गोपनीय दस्तावेज अपने पाम बीच आवास ‘मार-ए-लागो’ में ले जाकर कानून तोड़ा या रिकॉर्ड हासिल करने के सरकार के प्रयास में बाधा डाली। अभियोजकों ने कहा कि ट्रंप व्हाइट हाउस से जाने के बाद तकरीबन 300 गोपनीय दस्तावेज अपने ‘मार-ए-लागो’ आवास ले गए। इनमें करीब 100 वो दस्तावेज भी शामिल थे जिन्हें पिछले साल अगस्त में संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने घर की तलाशी के दौरान जब्त किए थे।

प्रमुख खबरें

Famous Temples: जयपुर के 2 साल पुराने महादेव मंदिर के रहस्यों को जानकर रह जाएंगे दंग, आप भी कर आएं दर्शन

Uttar Pradesh के नोएडा में सीवर की सफाई करने उतरे दो श्रमिकों की मौत, जांच में जुटी पुलिस

Delhi में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस, बूंदाबांदी का अनुमान

Hardeep Nijjar Killing | कनाडाई सिख सांसद Jagmeet Sing का दावा, भारत सरकार ने निज्जर को मारने के लिए हत्यारों को भाड़े पर लिया