फ्रांस के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया ; मैक्रों जल्द करेंगे नए नाम की घोषणा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 17, 2022

पेरिस| फ्रांस के प्रधानमंत्री ज्यां कास्तेक्स ने पिछले महीने मध्यमार्गी इमैनुएल मैक्रों के दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के बाद अपेक्षित कदम के तहत सोमवार को इस्तीफा दे दिया। मैक्रों जल्द नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा करेंगे।

एलिसी (फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय) ने एक बयान में कहा, कास्तेक्स औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा देने के लिए सोमवार को एलिसी राष्ट्रपति भवन आए, जिसे राष्ट्रपति ने ‘‘स्वीकार कर लिया।’’ मैक्रों जल्द ही नए प्रधानमंत्री की घोषणा कर सकते हैं।

फ्रांसीसी मीडिया में आईखबरों में कहा गया है कि श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न इस पद के लिए उनकी (मैक्रों की) पसंद हैं। फ्रांस में किसी राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान एक से अधिक प्रधानमंत्री का नियुक्त होना आम बात है। मैक्रों और उनके नए प्रधानमंत्री आने वाले दिनों में फ्रांस की पूर्ण नयी सरकार नियुक्त करने के लिए बातचीत करेंगे।

नए प्रधानमंत्री का पहला कार्य यह सुनिश्चित करना होगा कि जून में फ्रांस के संसदीय चुनाव में मैक्रों की मध्यमार्गी पार्टी और उसके सहयोगी अच्छा प्रदर्शन करें।

मैक्रों ने फ्रांस में रहने की बढ़ती लागत के संबंध में एक विधेयक लाने का भी वादा किया। देश में खाद्य सामग्री और ऊर्जा (तेल एवं गैस) की कीमतें बढ़ रही हैं। यह विधेयक उनकी नयी सरकार द्वारा तैयार किया जाएगा और संसदीय चुनाव के ठीक बाद पेश किए जाने की उम्मीद है।

मैक्रों ने यह भी वादा किया कि नए प्रधानमंत्री सीधे ‘‘हरित योजना’’ के प्रभारी होंगे, जो फ्रांस की जलवायु संबंधी नीतियों के कार्यान्वयन में तेजी लाना चाहते हैं। मैक्रों ने अपने दूसरे कार्यकाल में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन पर अंकुश लगाने के लिए ‘‘दोगुनी तेजी से’’ कदम उठाए जाने का संकल्प लिया।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान