परमाणु पनडुब्बी डील पर विवाद से गर्मायी राजनीति, जो बाइडेन से फोन पर बात करेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों

By अनुराग गुप्ता | Sep 20, 2021

न्यूयॉर्क। ऑस्ट्रेलिया ने फ्रांस के साथ पनडुब्बी निर्माण के करार को समाप्त कर अमेरिका से हाथ मिला लिया। जिसके बाद विवाद बढ़ गया। दरअसल, फ्रांस ने पिछले दिनों अमेरिका पर नाराजगी जताई थी। जिसके बाद अब अमेरिका और फ्रांस के बीच इस मसले को लेकर बातचीत हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया ने फ्रांस की पीठ पर घोंपा छुरा ? क्या है इसके पीछे का असल गणित 

अमेरिका और फ्रांस के बीच होगी बातचीत

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बातचीत करने की घोषणा की है। हालांकि बातचीत कब होगी, इसकी अभी कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इसके बावजूद चर्चा है कि इस बातचीत में इमैनुएल मैक्रों अपना विरोध दर्ज करा सकते हैं।

पिछले सप्ताह ऑस्ट्रेलिया ने फ्रांस की कंपनी डीसीएनएस के साथ दुनिया की सबसे बड़ी पारंपरिक पनडुब्बियों में से 12 का निर्माण करने के अपने करार को समाप्त कर दिया था। आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने साल 2016 में फ्रांस के साथ करार किया था।

करार रद्द होने के बाद फ्रांस ने कहा था कि ऑस्ट्रेलिया ने उनकी पीठ में छुरा घोंपने जैसा काम किया है। वहीं अमेरिका को लेकर भी अपनी नाराजगी जताई थी। उन्होंने कहा था कि जो बाइडेन प्रशासन पूर्ववर्ती ट्रंप सरकार की तरह ही हमारे रक्षा सौदों को खराब करने का काम कर रही है। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के राहुल गांधी हैं बाइडेन? कभी मीटिंग में बंद आंखों वाला वीडियो होता है वायरल, कभी भूल जाते हैं ऑस्ट्रेलियाई PM का नाम 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्रांस सरकार के प्रवक्ता गैब्रिएल अटाल का बयान सामने आया। जिसमें उन्होंने कहा कि जो बाइडेन की तरफ से फोन पर बातचीत करने का अनुरोध आया है। पहले सब लोग आक्रोशित थे लेकिन अब आगे बढ़ने का समय आ चुका है।

प्रमुख खबरें

T20 Word Cup से पहले ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज की भविष्यवाणी, जानें विराट कोहली के स्ट्राइक रेट पर क्या कहा?

Amethi-Raebareli: गांधी परिवार के गढ़ को बचाने में कांग्रेस ने झोंकी पूरी ताकत, इन दो दिग्गजों को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

Pakistan ने चूड़ियां नहीं पहन रखी है, फारूक अब्दुल्ला की चेतावनी- भारत ने PoK पर नजर डाली तो एटम बम गिरेगा

Bihar: चुनाव के बीच अनंत सिंह को मिल गई 15 दिनों की पैरोल, ललन सिंह के लिए किया प्रचार, तेजस्वी का JDU पर वार