• अमेरिका के राहुल गांधी हैं बाइडेन? कभी मीटिंग में बंद आंखों वाला वीडियो होता है वायरल, कभी भूल जाते हैं ऑस्ट्रेलियाई PM का नाम

अभिनय आकाश  Sep 17, 2021 14:30

रक्षा सौदे का ऐलान करते वक्त अमेरिकन प्रेसिडेंट ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन का नाम ही भूल गए. अब इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में बाइडेन कह रहे हैं कि- धन्यवाद, बोरिस और...और मैं फेलो डाउन अंडर को धन्यवाद देता हूं

खुद को सुपरपॉवर मुल्क कहने वाले अमेरिका की कमान रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप से अब डेमोक्रेट जो बाइडेन के कंधों पर है। अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने हिंद प्रशांत में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच, रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र के लिए एक नए त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन ‘ऑकस’ (एयूकेयूएस) की घोषणा की है, ताकि वे अपने साझा हितों की रक्षा कर सकें और परमाणु ऊर्जा से संचालित पनडुब्बियां हासिल करने में ऑस्ट्रेलिया की मदद करने समेत रक्षा क्षमताओं को बेहतर तरीके से साझा कर सकें। ऑस्ट्रेलिया के परमाणु पनडुब्बी को लेकर चीन आग बबूला हो गया है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने झूुंझलाहट में ऑस्ट्रेलिया को अमेरिका का पालतू कुत्ता तक कह दिया। वहीं फ्रांस भी अब इस डील को लेकर ऑस्ट्रेलिया से नाराज है। लेकिन आज हम बात इस डील के दौरान हुई एक घटना की करेंगे, जिसको लेकर खूब चर्चा हो रही है।

ऑस्टेरलियाई पीएम का नाम भूले बाइडेन

अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के बीच Aukus नाम के एक बड़े रक्षा सौदे का ऐलान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने किया। हालांकि इस दौरान एक ऐसा वाकया भी हुआ जिसका वीडियो सोशल मीडिया की सुर्खियां बन गया। दरअसल, इस रक्षा सौदे का ऐलान करते वक्त अमेरिकन प्रेसिडेंट ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन का नाम ही भूल गए. अब इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में बाइडेन कह रहे हैं कि- धन्यवाद, बोरिस और...और मैं फेलो डाउन अंडर को धन्यवाद देता हूं। बहुत-बहुत धन्यवाद, दोस्त हम इसकी सराहना करते हैं, श्रीमान प्रधानमंत्री," इस दौरान वे स्कॉट मॉरिसन का नाम भूल गए।

 

इजरायली पीएम संग मीटिंग में आंख बंद किए आते थे नजर 

वैसे ये कोई पहला मौका नहीं है जब बाइडेन का वीडियो वायरल हुआ हो। इजरायली पीएम के साथ उनकी मीटिंग का वीडियो भी खासा चर्चित रहा था। जिसके बारे में भी आपको बताते हैं। दरअसल, इजरायल के प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट के साथ मीटिंग के दौरान जो बाइडेन का आंख बंद करके बात करने का वीडियो सामने आया था। हालांकि, तब यह दावा किया गया था कि बाइडन सोए नहीं हैं, बल्कि आंख बंद कर पीएम बेनेट की बात सुन रहे हैं। 

 गौरतलब है कि भारत में सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी अक्सर अपने बयानों के जरिये विरोधियों के निशाने पर आ जाते हैं तो कभी उन्हें कई बार शर्मिंदगी झेलनी पड़ी और विरोधियों द्वारा उपहास का पात्र भी बनना पड़ा। लोकसभा में राहुल गांधी का संसद के मानसून सत्र के दौरान राहुल गांधी एक वीडियो में सोते हुए दिखाई दिए थे। वायरल वीडियो में राहुल गांधी की आंखें बंद और उनका सिर एक ओर झुका नजर आया था। राहुल गांधी यह फ़ोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और लोगों ने जमकर टीका-टिप्पणी की। हालांकि कांग्रेस ने इसका खंडन किया था। कांग्रेस समर्थक माने जाने वाले तहसीन पूनावाला का कहना है कि राहुल गांधी सोए नहीं थे बल्कि चिंतन कर रहे थे। जिन लोगों ने 3 इडियट्स मूवी देखी है, उन्हें फिल्म का एक सीन बहुत अच्छे से याद होगा जब एक महत्वपूर्ण कैरेक्टर चतुर स्पीच देते हुए चमत्कार को बलात्कार पढ़ता है और एक बार नहीं बार-बार पढ़ता है। ठीक ऐसा ही कुछ एक बार राहुल गांधी के साथ भी हो चुका है। मध्यप्रदेश में महिलाओं की रैली को संबोधित करते समय वहां के लोगों से पूछा- आपको क्या लगता है, महिलाओँ को क्या लगता है? इज्जत की आपकी? भ्रष्टाचार किया....बलात्कार सॉरी बलात्कार किया।