India Maldives में फिर से हो गई दोस्ती! मोदी ने मुइज्जू को भेजा मैसेज, इसे पढ़कर चीन का मुंह उतर जाएगा

By अभिनय आकाश | Apr 11, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ईद अल फितर के मौके पर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और मालदीव के लोगों को शुभकामनाएं दीं। भारत और मालदीव के बीच गहरे सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंधों पर जोर देते हुए, पीएम मोदी का संदेश मालदीव में भारतीय उच्चायोग द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा किया गया। ईद-अल-फितर के शुभ अवसर पर भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के महामहिम राष्ट्रपति मुहम्मद मुइज्जू सरकार और मालदीव गणराज्य के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं। भारतीय उच्चायोग मालदीव ने एक्स पर पीएम मोदी का संदेश साझा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और मालदीव द्वारा साझा किए गए सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंधों पर भी प्रकाश डाला जो पुराने समय से चले आ रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: PM Modi ने LAC पर झगड़े पर जो बोला, उसे सुनकर चीन भी रिएक्शन देने से खुद को रोक नहीं सका

मालदीव में आयोग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि प्रधानमंत्री ने आगे बताया कि जब हम ईद अल फितर को पारंपरिक उत्साह के साथ मनाते हैं, तो दुनिया भर के लोगों को करुणा, भाईचारे और एकजुटता के मूल्यों की याद आती है, जो एक शांतिपूर्ण और समावेशी दुनिया के निर्माण के लिए आवश्यक हैं, जिसकी हम सभी इच्छा रखते हैं। ईद अल फितर इस्लामिक चंद्र कैलेंडर के अनुसार शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है। भारत और मालदीव के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बावजूद, पीएम मोदी की राष्ट्रपति मुइज्जू को ईद की शुभकामनाएं आपसी सम्मान और सहयोग के महत्व को रेखांकित करती हैं। 

इसे भी पढ़ें: राज ठाकरे के PM Modi को समर्थन देने के विरोध में MNS नेताओं ने पार्टी छोड़ी

राष्ट्रपति मुइज्जू के पदभार संभालने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों को चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, राष्ट्रपति चुनाव के दौरान आलोचनाएं हुईं और माले से सेना की वापसी के लिए औपचारिक अनुरोध किया गया। हालाँकि, मुइज्जू द्वारा ऋण राहत के लिए हालिया प्रयास और भारत को मालदीव के 'निकटतम सहयोगी' के रूप में मान्यता देना संबंधों में सकारात्मक बदलाव का संकेत देता है।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar