RTGS और NEFT के जरिये पैसा भेजना एक जुलाई से होगा सस्ता

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 01, 2019

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्णयानुसार आरटीजीएस और एनईएफटी प्रणाली के जरिये पैसा भेजना सोमवार एक जुलाई से सस्ता हो जाएगा। रिजर्व बैंक ने इस तरह के धन प्रेषण पर बैंकों के ऊपर किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगाने का फैसला किया है। रिजर्व बैंक ने एक जुलाई से आरटीजीएस और एनईएफटी प्रणाली से लेनदेन पर शुल्क हटाने की घोषणा की है। रिजर्व बैंक ने इसी के साथ बैंकों को उसी दिन से ग्राहकों को नई व्यवसथा का लाभ देने के लिए कहा है।

इसे भी पढ़ें: 1 जुलाई से बदले सरकारी नियमों का आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ेगा असर

रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) प्रणाली का इस्तेमाल बड़ी राशि के लेनदेन के लिए उपयोग किया जाता है। वहीं नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी)प्रणाली का उपयोग दो लाख रुपये तक की राशि के लेनदेन के लिए होता है। भारतीय बैंक संघ के चेयरमैन सुनील मेहता ने आईबीए के समाचारपत्र में कहा, ‘‘ डिजिटल लेनदेन बढ़ाने की लिहाज से रिजर्व बैंक ने आरटीजीएस और एनईएफटी धन प्रेषण पर बैंकों पर कोई भी शुल्क नहीं लगाने का निर्णय किया है। यह कदम बैंकों को ग्राहकों के लिए इन डिजिटल माध्यमों से धन हस्तांतरण पर शुल्क कम करने में मदद करेगा।’’

इसे भी पढ़ें: RBI ने बैंक धन जुटाने में आसानी के लिए लीवरेज रेशियो किया कम

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक एनईएफटी के जरिये धन भेजने पर एक से पांच रुपये और आरटीजीएस पर पांच से 50 रुपये तक का शुल्क वसूलता है। देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय बैंक ने नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता में एक समिति गठित की थी। समिति ने ऑनलाइन लेनदेन पर इस तरह के शुल्क हटाने की सिफारिश की थी जिसके बाद केंद्रीय बैंक ने यह निर्णय लिया था। रिजर्व बैंक ने एटीएम से लेनदेन पर बैंकों द्वारा लिए जाने वाले शुल्कों की समीक्षा के लिए भी भारतीय बैंक संघ के कार्यकारी प्रमुख वी. जी. कन्नन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है। इसकी रपट जल्द ही सामने आयेगी।

प्रमुख खबरें

TikTok ने अमेरिकी सरकार के प्रतिबंधात्मक कानून को दी चुनौती, कंपनी का भविष्य होगा तय

PBKS vs RCB: पंजाब किंग्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की नजरें लगातार चौथी जीत पर

Realme Narzo 70x 5G in India: नई रियलमी नार्जो 70 और 70x, 5000mAh बैटरी और 50MP हाई-रेजोल्यूशन कैमरा के साथ लॉन्च!

Google Pixel 8a Tensor G3 चिपसेट के साथ भारत में लॉन्च हुआ, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन