1 जुलाई से बदले सरकारी नियमों का आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ेगा असर

By रेनू तिवारी | Publish Date: Jul 1 2019 11:53AM
1 जुलाई से बदले सरकारी नियमों का आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ेगा असर
Image Source: Google

पुरानी नियम के अनुसार जब भी NEFT और RTGS के जरिए लेनदेन पर चार्ज लगता था, लेकिन सोमवार को लागू हुए नियमों के अनुसार ऑनलाइन लेनदेन पर RBI की तरफ से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

नयी दिल्ली।भारत सरकार और रिजर्व बैंक समय-समय पर अपने नियमों में कुछ बेसिक बदलाव करता रहता है। हाल ही में बनाये गये नये नियमों को 1 जुलाई से लागू कर दिया गया है। आज अगर आज सो कर उठंगें तो आपको अपनी दिनचार्या कई नियम बदले हुए दिखाई देंगे इसका असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़गा। सरकार ने नये नियमों के तहत जहां रसोई गैस की कीमतें घटाई हैं वहीं निम्नलिखित बदलाव भी किये हैं। 

NEFT, RTGS पर चार्ज खत्म
पुरानी नियम के अनुसार जब भी NEFT और RTGS के जरिए लेनदेन पर चार्ज लगता था, लेकिन सोमवार को लागू हुए नियमों के अनुसार ऑनलाइन लेनदेन पर RBI की तरफ से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। आज से पहले जब NEFT से पैसे भेजे जाने पर 1 से 5 रुपये का चार्ज देना पड़ता था और RTGS के माध्यम से 5 से 50 रुपये लगते थे। अब आप पूरी तरह से मुफ्त में पैसे का लेनदेन कर सकेंगे।



बेसिक खाते पर चेक बुक और ट्रांजेक्शन चार्ज पर छूट
रिजर्व बैंक ने बेसिक बचत एवं जमा (बीएसबीडी) खातों से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव किया था, जो सोमवार से लागू हो गया है। इसके अंदर खाताधरकों को RBI ने बड़ी सौगात दी थी। RBI के नये नियम के अनुसार बेसिक खाताधारक भी अब चेकबुक ले सकेंगे। साथ ही एक और जो अच्छी बात है कि अब बैंक में बैलेंस रखने के लिए भी आपको बाध्य नहीं होना पड़ेगा। पहले एक महीने में तीन ट्रांजेक्शन के बाद एटीएम से पैसे निकालने पर ट्रांजेक्शन चार्ज लगता था लेकिन अब आप एक महीने में चार बार ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।
 
स्मॉल सेविंग्स पर कम ब्याज


भारत सरकार ने स्मॉल सेविंग्स योजनाओं पर ब्याज दरों में 0.10 फीसदी तक कटौती की है। छोटी बचत योजनाओं में जैसे PPF, NSC, सुकन्या समृद्धि, किसान विकासपत्र आदि शामिल हैं।

SBI का रेपो रेट से जुड़ा होम लोन 


भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सोमवार से होम लोन की ब्याज दरों को रेपो रेट से जोड़ दिया है। आज के बाद से भारतीय स्टेट बैंक की होम लोन की दर पूरी तरह से रेपो रेट पर आधारित होगी। RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (एमपीसी) साल में 6 बार नीतिगत ब्याज दरों की समीक्षा करती है जिसमें रेपो रेट की भी समीक्षा की जाती है। इस तरह आप कह सकते हैं कि हर दूसरे महीने जब नीतिगत ब्याज दरों की समीक्षा होगी और अगर रेपो-रेट में बदलाव होता है तो भारतीय स्टेट बैंक के होम लोन में भी बदलाव होगा। 
 
रेल से सफर करने जा रहे हैं तो टाइम टेबल देख कर निकलें
रेलवे ने रविवार को कहा कि एक जुलाई से वह अपनी नयी समय सारणी लागू करने जा रहा है। उत्तरी रेलवे ने 267 ट्रेनों के समय में बदलाव किया है। नयी समय सारणी सोमवार से लागू हो गई है। रेलवे जोन ने नयी दिल्ली-चंडीगढ़-नयी दिल्ली और नयी दिल्ली-लखनऊ-नयी दिल्ली मार्ग पर दो नयी तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत की है। चार ट्रेनों के गंतव्य को विस्तारित किया गया है। देहरादून-नयी दिल्ली नंदा देवी एक्सप्रेस कोटा जंक्शन तक और अलीगढ़ मुराबाद पैसेंजर गजरौला तक जाएगी। रेलवे जोन ने 148 ट्रेनों का प्रस्थान समय बदल दिया है जबकि 93 ट्रेनों का प्रस्थान समय पहले कर दिया गया है। पहली जुलाई से मालदा टाउन- सूरत एक्सप्रेस, रांची- कामाख्या एक्सप्रेस, रांची- जयनगर एक्सप्रेस, रांची- दुमका एक्सप्रेस, पटना- हटिया पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस, रांची- न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस समेत कई नई ट्रेन शुरू की जा रही है।
इन कंपनियों की कारें हुई मंहगी
होंड़ा और महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) कंपनी की कार अगर आप इस महीने खरीदने की योजना बना रहे हैं तो ये आपके लिए अच्छी खबर नहीं है क्योंकि सुरक्षा मानक लागू करने के कारण कारों के दाम आज से बढ़ गये हैं। नये स्लेब में होंड़ा और महिंद्रा एंड महिंद्रा की कारों के दाम में 36,000 रुपये तक बढ़ोत्तरी हुई है। 
रसोई गैस सिलेंडर की कीमत घटी
रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव किया गया है। बिना सब्सिडी के जो लोग घरेलू सिलेंडर 737.50 रुपये में खरीदते थे अब उनके ये सिलेंडर केवल 637 रुपये में मिलेगा। सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर पर 100.50 रुपये घटा दिए हैं। हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video