Ganesh Chaturthi 2021 : सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे विघ्नहर्ता, बस करना होगा एक उपाय, जानिए कैसे

By राजीव शर्मा | Sep 10, 2021

गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक का समय ज्‍योतिष संबंधी उपाय करने के लिहाज से बेहद शुभ है। इससे गणपति प्रसन्‍न होकर सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। गणेश चतुर्थी के दिन भगवान श्रीगणेश जी की स्‍थापना होती है और 10 दिनों तक अपने भक्‍तों के साथ रहने के बाद अनंत चतुर्दशी के दिन वे विदा लेते हैं। धर्म- पुराणों के साथ-साथ ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी इन 10 दिनों का समय बेहद अहम रहता है। इस दौरान पूजा पाठ के साथ यदि कुछ उपाय किए जाएं तो व्‍यक्ति को हर तरह के दुखों से निजात मिल सकती है।    


गणेशोत्‍सव में कर लें यह उपाय 


संकटों से बचने का उपाय: यदि बार-बार घर-व्‍यापार पर संकट आ रहे हों तो गणेशोत्‍सव के दौरान घर में गणेश यंत्र की स्थापना कर लें। इससे बुरी शक्तियों से भी बचाव होता है।  


करियर में समस्‍याओं से बचने के उपाय: यदि तरक्‍की में बार-बार बाधाएं आ रही हों तो गणेश चतुर्थी को या पूरे 10 दिन हाथी को हरा चारा खिलाएं। साथ ही गणेश मंदिर में जाकर भगवान से अपनी मुश्किलें दूर करने की प्रार्थना करें, कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।  


धन-वृद्धि का उपाय: 10 दिन तक हर सुबह जल्‍दी स्‍नान करके गणपति को शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं। इसके बाद यह भोग गाय को खिला दें। इससे जल्‍दी ही आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगेगी। 


प्रमोशन पाने का उपाय: गणेश चतुर्थी पर अपने घर में पीले रंग की गणेश प्रतिमा स्थापित करके पूजा करें। पूजा में हल्‍दी की 5 गठानें अर्पित करें।  इस दौरान श्री गणाधिपतये नम: मंत्र का उच्चारण करें, फिर 108 दूर्वा पर गीली हल्दी लगाकर श्री गजवकत्रम नमो नम: का जाप करके उन्‍हें गणपति को अर्पित करें।  ऐसा 10 दिनों तक करने से प्रमोशन मिलता है।  


बेटी के विवाह के लिए उपाय: बेटी के विवाह में देरी हो रही हो तो गणेश चतुर्थी पर भगवान से बेटी का विवाह जल्‍दी कराने की प्रार्थना करते हुए मालपुए का भोग लगाएं।  संभव हो तो व्रत भी करें।  


बेटे के विवाह के लिए उपाय: बेटे के विवाह में देरी हो रही हो तो गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्‍पा को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाते हुए जल्‍द विवाह कराने की प्रार्थना करें। इससे जल्‍द ही बेटे की शादी हो जाएगी।  


(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं। Prabhasakshi  इनकी पुष्टि नहीं करता है। )


प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा