German Chancellor ओलाफ शोल्ज फरवरी में आ सकते हैं भारत, व्यापार, रक्षा मुद्दों पर होगी चर्चा

By अभिनय आकाश | Jan 31, 2023

जर्मन संसद सदस्य (सांसद) तिलमन क्यूबन ने पुष्टि की है कि व्यापार, रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्रों में समग्र सहयोग का विस्तार करने के उद्देश्य से चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ फरवरी में भारत का दौरा करेंगे। शीर्ष पद पर एंजेला मर्केल के ऐतिहासिक 16 साल के कार्यकाल के बाद दिसंबर 2021 में जर्मन चांसलर बनने के बाद स्कोल्ज़ की यह पहली भारत यात्रा होगी। दिसंबर में जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने जाहिर तौर पर शोल्ज़ की लंबे समय से प्रतीक्षित यात्रा की तैयारी के लिए भारत की दो दिवसीय यात्रा की। व्यापार और डिजिटलीकरण के विषय पर पांच सदस्यीय एमपी-एमएलए प्रतिनिधिमंडल यात्रा के हिस्से के रूप में क्यूबन नई दिल्ली और हैदराबाद की यात्रा कर रहा है, जिसे केएएस इंडिया कार्यालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: मैं कोई तपस्वी नहीं, राहुल गांधी के साथ टी-शर्ट में मार्च वाली तस्वीर पर उमर अब्दुल्ला ने दी प्रतिक्रिया

प्रतिनिधिमंडल की यह यात्रा मुख्य रूप से भारत के साथ व्यापार संबंधों को बढ़ाने और यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर केंद्रित है। प्रधान मंत्री मोदी के मेक इन इंडिया पिच का हवाला देते हुए, जर्मन सांसद ने कहा, "हम भारत में भी विनिर्माण की संभावना तलाश रहे हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध पर, क्यूबन ने कहा, "यह यूक्रेन के खिलाफ सिर्फ एक सैन्य युद्ध है। 

इसे भी पढ़ें: IndvsAus की शुरुआत से पहले आया तेज गेंदबाज मौरिस का बयान, कहा- भारतीय पिचों पर गेंदबाजी करना चुनौतीपूर्ण होगा

जी-20 प्रेसीडेंसी

भारत की जी-20 अध्यक्षता के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा, “जी-20 के प्रति उन्होंने जो जुनून दिखाया है, उसके लिए हम भारत सरकार के बहुत आभारी हैं। पिछले साल, प्रधान मंत्री मोदी जर्मनी में थे और इस फरवरी में हमारे चांसलर भारत का दौरा करेंगे। मैं दोनों देशों के बीच बहुत अच्छा सहयोग, साझेदारी और दोस्ती देखता हूं।

प्रमुख खबरें

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा

इस सप्ताह तीन कंपनियां लाएंगी IPO, 6,400 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद

दो साल में आवास ऋण बकाया 10 लाख करोड़ रुपये बढ़ा : RBI आंकड़े

Modi के 400 पार के नारे के साथ दिखी Mumbai की जनता, जताया जीत का विश्वास