Germany के चांसलर शोल्ज़ ने यूरोपीय संघ में सिलसिलेवार सुधार की अपील की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 09, 2023

जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज़ ने मंगलवार को यूरोपीय संघ (ईयू) के राजनीतिक, आर्थिक और रणनीतिक चुनौतियों से निपटने के लिए उससे सिलसिलेवार सुधार करने की अपील की। इन चुनौतियों में यूरोपीय संघ की रक्षा खरीद कोशिशों को समन्वित करना, नये व्यापार सौदे करना और समूह के बाहर के क्षेत्र से होने वाले प्रवास को लेकर लंबे समय से जारी विवाद का समाधान करना शामिल है। उन्होंने यूरोपीय संसद में सदस्यों से कहा कि यूरोपीय संघ की सेना को मजबूत बनाने, प्रौद्योगिकीय संप्रभुता और अहम वस्तुओं के स्वतंत्र स्रोतों से समूह के करीबी साझेदार अमेरिका के साथ इसके संबंध प्रगाढ़ होंगे।

शोल्ज़ ने कहा कि यूरोपीय संघ के लिए यह जरूरी है कि वह पश्चिमी बाल्कन देशों जैसे संभावित सदस्यों के प्रति अपने वादों को पूरा करे, साथ ही यह सुनिश्चित करे कि समूह में शामिल होने के लिए वे आवश्यक सुधार करेंगे। उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ की सदस्यता के आकांक्षी यूक्रेन के पुनर्निर्माण के लिए लंबे समय तक राजनीतिक इच्छाशक्ति और आर्थिक पूंजी की जरूरत होगी तथा ‘‘लोकतांत्रिक यूक्रेन, हमारे महाद्वीप पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की साम्राज्यवादी और अवैध नीतियों का जवाब होगा।’’

उन्होंने चीन के साथ देर से प्रतिद्वंद्विता और प्रतिस्पर्धा शुरू होने का भी जिक्र किया। शोल्ज़ ने बाहरी सीमाओं की सुरक्षा करने की अपील करते हुए सदस्य देशों से प्रवास के फायदों पर विचार करने की भी अपील की क्योंकि यूरोप के कई देशों को समूह के बाहर से श्रमिकों की जरूरत है।

प्रमुख खबरें

बिहार के भागलपुर में हुआ बड़ा हादसा, स्कॉर्पियो पर पलटा ट्रक, 6 बारातियों की मौत

Mamata Banerjee ने नहीं दी PM Modi की बर्धमान रैली को इजाजत, बीजेपी नेता ने दिया ये बयान

Rahul Gandhi और Priyanka Gandhi नहीं लड़ेंगे इन सीटों से चुनाव, बड़ी वजह आई सामने

Ayushman Bharat Yojana 2024: 30 अप्रैल को मनाया जा रहा आयुष्मान भारत योजना, जानिए कैसे हुई इसकी शुरूआत